रविवार, 23 फ़रवरी 2014

ग्रीस का अद्भुत मेलिसानी केव



प्रकृति अपने आगोश में कई ऐसी आश्चर्यचकित कर देने वाली चीजों को समेटे हुए है, जिन्हें देखकर कई बार आंखों को विश्वास ही नहीं होता। इनमें से ही एक है मेलिसानी गुफा। जो कि ग्रीस के केफालेनिया द्वीप के ईस्ट कोस्ट में स्थित है। यह सामी नामक छोटे से शहर से करीब दो किलोमीटर की दूरी में स्थित है। यह एक अद्भुत गुफा है जो चारों ओर जंगल से घिरी हुई है।
इस गुफा के अंदर एक ङील भी है जिसमें लोग बोटिंग का मजा लेने आते हैं। यह गुफा करीब 100 मीटर लम्बी है और यहां स्थित ङील इसकी लम्बाई के करीब एक तिहाई हिस्से में स्थित है।
इसे 1951 में खोजा गया था और पर्यटकों के लिए 1963 में खोला गया।
इसके पश्चिम में माउंटेन स्लोप है। इस ङील का पानी समुद्र के पानी और मीठे पानी का मिश्रण है ।
यह ङील समुद्र से 500 मीटर ऊंचाई पर है और पानी का स्तर समुद्र के स्तर से एक मीटर ज्यादा है। यह गुफा बी के आकार में है, जिसके दो हिस्सों में पानी है और बीच के हिस्से में द्वीप है। पहले हॉल की ओपनिंग ओवल शेप में है और इस हिस्से में सूरज की किरणों भी पड़ती हैं। दूसरे हिस्से में धूप कम आती है और इस हिस्से में स्टेलेगमाइट्स और स्टेलेकटाइट्स हैं। इस जगह का मजा धूप के वक्त आता है।

यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करनाचाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है:facingverity@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!
Source – KalpatruExpress News Papper

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें