बुधवार, 12 फ़रवरी 2014

लग जा गले..

     
वेलेंटाइन वीक का छठा दिन यानी हग डे। हग प्यार जताने का सबसे खूबसूरत तरीका है। गले लगने से प्यार के साथ-साथ नजदीकी भी बढ़ती है। आप फिलहाल तो अपने वेलेंटाइन के साथ इस दिन को मनाने की तैयारियों में व्यस्त होंगे। फिर आज क्यों न अपने वेलेंटाइन को प्यार से गले लगाकर कल के प्यार के लिए तैयार किया जाए। लग जा गले..

फिल्म मुन्ना भाई एमबीबीएस में बताया गया कि पहले आई कांटैक्ट बनाएं और थोड़ा मुस्कुराएं फिर हग करें। यह एक खुशनुमा अहसास है।
ध्यान रखें कि हग न ज्यादा टाइट हो और न ज्यादा ढीला। ब्लड प्रेशर पर भी इससे फर्क पड़ता है।
कोशिश करें कि हग थोड़ा लंबा हो। इससे आपको आराम महसूस होता है। वैज्ञानिक कारणों में जादू की झप्पी द्वारा शारीरिक हलचल और तनाव को कम करना भी काफी महत्त्वपूर्ण है। फिर देर किस बात की, अब जादू की झप्पी दे डालिए।
हग करें क्योंकि.. . . . . . . हग सिर्फ प्यार को बढ़ाता ही नहीं है बल्कि आपके ब्लड प्रेशर को भी मेन्टेन रखता है।
अगर आपका ब्लड प्रेशर बढ़ा हुआ है तो गले लगने से वो कम भी हो सकता है। गले लगाने से न सिर्फ प्रेम का अहसास मजबूत होता है बल्कि यह आत्मविश्वास को भी बढ़ाता है। गले लगाने से मन से डर और परेशानी जैसे विकार दूर होते हैं और व्यक्ति के अंदर मुश्किलों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। कनाडा, जर्मनी, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में 21 जनवरी को नेशनल हग डे भी मनाया जाता है। है ना बहुत महत्त्वपूर्ण है जिंदगी में हग।
जिंदगी रहे या फिर मौत हो नसीब मेरे तो दोनों जहां तेरी बाहों में हैं।
वाकई प्यार करने वालों के तो दोनों जहां उनके दिलवर की बाहें हैं फिर चाहे जिंदगी रहे या फिर मौत आए किसे फिक्र होगी।
क्योंकि बिछड़ने का तो सवाल ही नहीं है। इसलिए सारे गिले-शिकवों को भुलाकर इस दिन गले लगिये।
बस इक उम्मीद है तुझ को गले लगाऊं कभी ..कि वह एहसास मुङो फिर कहीं मिला भी नहीं।
मै कैसे दिखलाऊं तुझको दिल की सच्चाई एक अरसे से तू गले मिला ही नहीं।
झप्पी में ऐसा ही जादू होता है कि बेगाना भी एक पल में अपना बन जाता है और अपना दिल के और करीब आ जाता है। गम हो या खुशी, सफलता हो या हार, हम अपने सारे भावनाओं को जाहिर करने के लिए हग का सहारा लेते ही हैं। कोई अपना अगर प्यार से गले लगा ले तो सारे गम दूर हो जाते हैं और खुशी चौगुनी हो जाती है। ऐसा ही जादू होता है इस जादू की झप्पी में।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें