मंगलवार, 25 फ़रवरी 2014

चॉकलेट इंडस्ट्री में बनाएं करियर



पिछले कुछ वर्षो में देश ने करीब-करीब हर उद्योग में प्रगति की है। चॉकलेट उद्योग भी इन्हीं में से एक है। आज इस क्षेत्र में कॅरियर बनाने वाले युवा वर्ग की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। हम बात कर रहे हैं, चॉकलेट टेस्टर के रूप में कॅरियर की। अगर आपको चॉकलेट के प्रति आकर्षण है और लीक से हटकर किसी फील्ड में करियर बनाने के इच्छुक हैं, तो इस विकल्प पर जरूर विचार करें। आइए जानते हैं इस इंडस्ट्री के बारे में और इसमें कैसे प्रवेश किया जाए इस बारे में।
चॉकलेट का नाम सुनते ही बड़े हों या बच्चे, सभी का मन मचलने लगता है। लेकिन आपने कभी सोचा है कि इन चॉकलेट्स के बेहतरीन टेस्ट से हमें कौन परिचित कराता है? दरअसल, जो इसे टेस्ट करता है, हम उन्हें चॉकलेट टेस्टर कहते हैं। इंडिया में इसका मार्केट जिस तेजी से बढ़ रहा है। इसे देखते हुए इसमें कॅरियर ग्रोथ की अच्छी संभावना जताई जा रही है।
बढ़ रहा बाजार एसोचैम की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले कुछ समय से भारत में भी गिफ्ट में चॉकलेट देने का चलन काफी तेजी से बढ़ा है। त्योहार की बात हो या फिर किसी खास दिवस की, चॉकलेट की डिमांड काफी बढ़ जाती है। यही कारण है कि इसका बाजार तकरीबन 25 फीसदी सालाना की दर से आगे बढ़ रहा है।
क्या हैं जॉब ऑप्शन चॉकलेट टेस्टर के रूप में किसी भी बड़ी चॉकलेट बनाने वाली इंडियन या बहुराष्ट्रीय कंपनी, जैसे-कैडबरी, नेस्ले, अमूल आदि से जुड़ सकते हैं। देश के सभी बड़े शहरों में अच्छी बेकरीज हैं जहां अच्छी सैलरी पर जॉब मिल सकती है। बडे होटल्स और रेस्टोरेंट्स में भी विकल्प मौजूद हैं। खुद का व्यवसाय शुरू करने का विकल्प भी है।
आमदनी भी है अच्छी इस क्षेत्र में प्रोफेशनल्स को शुरुआत में तकरीबन 20 से 25 हजार रुपये वेतन मिल जाता है। अनुभवी लोगों की सैलरी 50 से 75 हजार रुपये प्रतिमाह तक हो जाती है। अगर विदेश जाकर किसी बड़ी कंपनी से जुड़ते हैं, तो सैलरी दो लाख रुपये प्रति माह तक हो सकती है, जो अनुभव व योग्यता के साथ बढ़ती जाती है।
कुछ प्रमुख शैक्षणिक संस्थान कुछ समय पहले तक इस तरह का कोर्स करने के लिए भारतीय युवाओं को विदेश जाना पड़ता था, लेकिन अब देश में ही इस तरह के कोर्स शुरू हो गए हैं। कुछ प्रमुख निम्न हैं।
. दिल्ली यूनिवर्सिटी, दिल्ली . यूनिवर्सिटी ऑफ मैसूर, कर्नाटक . इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, कैटरिंग टेक्नोलॉजी एंड एप्लॉयड न्यूट्रीशन, गोवा क्या हैं जरूरी स्किल्स एक कस्टमर को चॉकलेट का कलर, स्वीट स्मेल, अट्रैक्टिव डिजाइन के बाद उसका टेस्ट भाता है, इसलिए अच्छे चॉकलेट टेस्टर के लिए जरूरी है कि वह चॉकलेट के टेस्ट के साथ-साथ इन चीजों पर भी पूरा ध्यान दे। उसे मार्केट में मौजूद अन्य चॉकलेट्स के टेस्ट और क्वॉलिटी के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए। साथ ही, उसमें विभिन्न एज ग्रुप के लोगों के टेस्ट को जज कर सकने की स्किल भी होनी चाहिए।
कैसे करें क्षेत्र में प्रवेश सेंसिटिव टेस्ट बड्स और सूंघने की क्षमता रखने वाला कोई भी व्यक्ति इस क्षे9 से जुड़ सकता है। हालांकि कंपनियां जॉब के लिए उन्हीं लोगों को वरीयता देती हैं, जिनके पास इससे संबंधित प्रोफेशनल नॉलेज होती है। इस फील्ड में प्रवेश के लिए सीनियर सेकेंडरी के बाद न्यूट्रीशन एंड फूड टेक्नोलॉजी या एप्लाइड साइंस (ऑनर्स) इन फूड टेक्नोलॉजी कोर्स कर सकते हैं। इसके बाद आप आसानी से इस फील्ड में प्रवेश कर सकते हैं।
यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करनाचाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है:facingverity@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!
Source – KalpatruExpress News Papper

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें