गुरुवार, 27 फ़रवरी 2014

जाने अवसाद(Depression)दूर करने का उपाय



शोधकर्ताओं का कहना है कि ध्यान क्रिया आपको अवसाद से मुक्ति दिला सकती है। कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने अपने शोध में दावा किया है। अगर आप भी अवसाद से पीड़ित हैं तो आपको नियमित ध्यान क्रिया करनी चाहिए। कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने अपने नए शोध में दावा किया है कि जो लोग नियमित रूप से ध्यान क्रिया का पालन करते हैं, उनमें अवसाद की समस्या काफी हद तक समाप्त हो जाती है।
शोधकर्ताओं का कहना है कि ध्यान क्रिया से तनाव कम होता है और आंतरिक शांति मिलती है। शोध में अवसाद से ग्रस्त लोगों को शामिल किया गया था। शोधकर्ताओं ने नियमित रूप से इन लोगों से लंबे समय तक ध्यान क्रिया करवाई। शोध के नतीजों में कहा गया है कि शुरुआती तीन महीनों में ही अच्छे परिणाम मिलने लगे और इन लोगों में अवसाद के लक्षण आधे से भी कम हो गए। शोध के अनुसार ध्यान से हृदय रोग में भी बीमारी में काफी लाभ मिलता है।

यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करनाचाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है:facingverity@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!
Source – KalpatruExpress News Papper

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें