शनिवार, 29 मार्च 2014

पूरी कोशिश करिए, सपने तो सच ही होंगे



जिंदगी में सफलता हासिल करने की चाहत हर किसी की होती है। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि हम शुरुआत से ही प्लानिंग करके चलें। ऐसा करने वाले लोग ही सफलता हासिल करते हैं। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ बातें जो हमें सफलता दिला सकती हैं।
अच्छी सोच
आपकी सोच अच्छी हो, तो आप निर्णय आसानी से ले सकते हैं। कई बार आपके सामने मुश्किल काम आता है और कई बार आसान, ऐसे वक्त में आपकी सोच की बड़ी भूमिका होती है।
सोच सही होने से प्लानिंग फौरन दिमाग में आती है और काम करने में आसानी होती है। साथ ही समय भी कम लगता है। आपकी सोच अच्छी होगी तो आप बिना देर किए किसी काम को करने में जुट जाएंगे। सोच अच्छी होती है, तो काम करने में मन लगता है और सफलता भी मिलती है। संशय हमेशा आपको रोकता है। उससे काम में समय भी लगता है और आप शक में जीते हैं।
झूठ न बोलें
कई बार ऐसा भी देखने को मिलता है कि हम करते कुछ और हैं और घर में बताते कुछ और। इससे आपका ही नुकसान होता है। आप सही में पेरेंट्स से नहीं, खुद से झूठ बोल रहे होते हैं। यह सही है कि युवा मन भटकता बहुत है, लेकिन अगर आप पेरेंट्स से इस बारे में सलाह लेंगे और झूठ का सहारा नहीं लेंगे, तो वे ही आपको साथी की तरह समझएंगे और सही राह बताएंगे। जरूरी है कि घर के लोगों के साथ दोस्ती करें और किताबों को दोस्त बनाएं।
लक्ष्य तय करें
हमें आज भी बहुत से लोग या पढ़ाई करने वाले ऐसे साथी मिल जाते हैं, जो बताते हैं कि अभी तो पढ़ाई चल रही है। ऐसे लोग हमेशा संशय के साथ जीते हैं। वे भविष्य को लेकर सही दिशा में नहीं चल रहे होते हैं। आज वक्त बदल गया है। पहले की सोच थी कि जितनी पढ़ाई हो जाए उतना अच्छा, लेकिन अब ऐसा नहीं सोचा जाता। अब तो दसवीं के साथ ही बच्चे अपने बारे में सोचने लगते हैं कि उन्हें क्या बनना है और भविष्य में क्या करना है। इसमें माता-पिता की भी बड़ी भूमिका होती है।
सपने जरूर देखें
यह सच है कि सपने ही हमें आगे बढ़ने की प्रेरणा देते हैं।
अगर हम सपने न देखें, तो हमें कुछ अच्छा और अलग करने की सीख नहीं मिलेगी। हमारी जरूरतें है और हमारे सपने भी हैं और सपने जिंदगी को आगे बढ़ाने का रास्ता देते हैं। हम उसी के सहारे नई और खुशहाल जिंदगी की कामना करते हैं। इसलिए सपने देखना बहुत जरूरी है। सपने देखने के बाद ही तो हम उन्हें सच करने की कोशिश करेंगे और यह सच है कि पूरी मेहनत और जज्बे से बड़े-बड़े सपने पूरे हो जाते हैं।
यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करनाचाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है:facingverity@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!
Source – KalpatruExpress News Papper






कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें