गुरुवार, 17 जुलाई 2014

अच्छे व्यक्तित्व का फ़ायदा




Acchhi Motivational Story In Hindi
बात अमेरिका के फिलेडेल्फिया राज्य की है. एक बार बहुत ही घनी रात में बहुत तेज बारिश हो रही थी. एक बुजुर्ग couple बारिश में बचने के लिए किसी होटल में एक कमरा ढूँढ़ रहे थे. रात बहुत हो चुकी थी. और बहार हालत कोई ख़ास अच्छी नहीं थी. ऐसे में वे एक होटल में जब गए.
तो बूढ़े आदमी ने कहा, “क्या हमें एक कमरा मिल सकता हैं?”
manager को उन्हें भीगा हुआ देख बुरा लगा. उसने कहा माफ़ कीजिये, हमारे होटल में एक मीटिंग हैं. और सारे कमरे उस मीटिंग में आये लोगों ने ले लिए है.
पर manager ये भी जानता था की आसपास कोई और होटल नहीं है. और इस समय इन्हें बाहर भेजना सुरक्षित नहीं होगा. उसने आग्रह किया की वे लोग उसके अपने कमरे में ठहर जाए. कमरा ज्यादा बड़ा तो नहीं है. पर आप लोग आराम से सुबह तक वहाँ रह सकते है.
बूढ़े couple को पहले थोड़ी झिझक हुई. पर जब नौजवान manager ने उनसे कहा की आप मेरी चिंता मत कीजिये. मैं यहाँ ठीक हूँ. मुझे कोई दिक्कत नहीं होगी. तो for वे मान गए और  फिर उसने उन्हें अपना कमरा दे दिया.
जब सुबह हुई. और जाते वक़्त बूढ़े आदमी ने bill की payment की. तो उसने उस manager से कहा. तुम इस छोटे से होटल को चलाते हो पर फिर भी तुमने इतनी उदारता दिखाई. हमारी खातिर की. और साथ ही खुशमिजाजी भी. तुम बहुत ही अच्छे इंसान हो. तुम्हे तो एक बहुत ही बड़े और आलिशान होटल का manager होना चाहिए….. शायदमैं तुम्हारे लिए ऐसा एक होटल बनवाऊं?
उनकी बातें सुनकर manager के चेहरे पर मुस्कराहट आ गयी. फिर उसने उन दोनों को विदा किया.
इस बात को कुछ साल बीत गए. manager तो उस किस्से को भूल भी चुका था.
फिर एक दिन उसे एक चिट्टी मिली. जिसमे उस रात का जिक्र था. उस बूढ़े दंपत्ति ने उस manager को New York में आमंत्रित किया था.
जब manager वहाँ गया. और उन दोनों से फिर से मिला. तो उसे बहुत ही ख़ुशी हुई.
फिर उस manager को लेकर वो बूढ़े व्यक्ति एक बड़ी सी आलिशान बिल्डिंग के सामने ले गए. जो अभी नयी नयी बनी थी. और उससे कहा, “ये देखो. ये वो होटल है जो मैंने तुम्हारे लिए बनाया हैं.
manager हैरानी से उन्हें देखने लगा, और कहा आप मजाक कर रहे है
नहीं मैं मजाक नहीं कर रहा हूँ”, उस व्यक्ति ने एक मुस्कान के साथ कहा.
वो होटल न्यू यॉर्क का प्रसिद्ध Waldorf-Astoria Hotel था. और वो व्यक्ति अपने समय के अमेरिका के सबसे अमीर लोगों में से एक William Waldorf-Aster the. और वो manager George C. Boldt थे. जो उस आलिशान और दुनिया के सबसे बेहतरीन होटल में शुमार Waldorf-Astoria Hotel के पहले manager बने.
कहानी का आशय सीधा सा है. हमारी अच्छाई से दूसरों के साथ हमर भी फायदा ही होता है. और ये कहा तक ले जाए. इसका अंदाज़ा भी हम नहीं लगा सकते.
यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करनाचाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है:facingverity@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!

Courtesy- Hindisoch.net

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें