गुरुवार, 17 जुलाई 2014

हाथी का विश्वास


                    

story of an elephant- motivational story in hindi
Motivational Story in hindi
एक किसान सड़क किनारे से गुज़र रहा था. पास ही में उसने देखा की कुछ हाथी पेड़ से बंधे खड़े है. जब वो पास गया. और गौर किया तो पाया की हाथियों को केवल एक रस्सी से बांध रखा गया है.
उसे बड़ा अचंभा हुआ की इतना शक्ति शाली प्राणी आसानी से इस रस्सियों को तोड़कर जा सकता है. फिर आखिर क्यों ये भागते नहीं.
थोड़ी देर बाद जब वहा उन हाथियों का trainer आया. तो उस आदमी ने उससे पूछ ही लिया की आखिर ये हाथी ऐसे ही क्यों खड़े है, भाग क्यों नहीं जाते.
उस trainer ने उसे बताया की जब ये छोटे होते है. तो हम इसी मोटाई और लम्बाई की रस्सी से बांध कर रखते है. तब वो रस्सिया इन्हें पकडे रखने में समर्थ होती है.
और जैसे जैसे ये बड़े होते जाते है. तो फिर ये कोशिश करना छोड़ देते है. इन्हें विश्वास हो जाता है की. ये छूट कर नहीं जा सकते.
और इसलिए अब समर्थ होने पर भी ये यहाँ से नहीं भागेगे. इन्हें विश्वास जो है.
तब आदमी को समझ आया की आखिर ऐसा कैसे हो सकत है. रस्ते में चलते चलते उसने यही सोचा. की शायद इसी तरह मनुष्य भी वो कार्य करने में असमर्थ हो जाता है. जो वो आसानी से कर सकता है. क्योंकि उसे विश्वास हो जाता है की वो कार्य उसके बस का नहीं. फिर वो कोशिश भी नहीं करता.
यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करनाचाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है:facingverity@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!

Courtesy- Hindisoch.net

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें