शुक्रवार, 1 अगस्त 2014

Steve Jobs biography In Hindi

Steve Jobs hindi biography

              Steve Jobs


जब फ़रवरी 24, 1955, को San Fransisco, California में Steve Jobs का जन्म हुआ. तब उनके माता-पिता की शादी नहीं हुई थी. उन्होंने Steve को किसी और को गोद देने का निर्णय लिया. क्योकि वे लोग एक लड़की चाहते थे.
जब यह फैसला हुआ, तो उनकी माँ ने आधी रात को Paul Jobs नाम के एक व्यक्ति को फ़ोन लगाया. और कहाँ, “हमें एक unexpected baby boy हुआ है; क्या आप उसे गोद लेना चाहते है?”
Steve की माँ ये चाहती थी की जो भी उन्हें गोद ले. वो खुद पढ़ा लिखा हो. और Steve को भी पढ़ाये. पर जब उन्हें पता चला की Paul और उनकी पत्नी ज्यादा पढ़े लिखे नहीं है. तो उन्होंने Steve को उन्हें देने से इंकार कर दिया.
पर जब उन्हें समझाया गया, और संतोष दिलाया गया की वे Steve को college भेजेगे तो तो उन्होंने पेपर्स पर sign किया और Steve को उन्हें सोपा.
Steve बाद में college गए भी, पर उन्होंने आगे न पढने का फ़ैसला किया. क्योकि college में पढ़ना उनके लिए बहुत महँगा था. और उनके माता पिता इतना पैसा नहीं सकते थे. उस समय को याद करते हुए, जॉब्स कहते है,मेरे पास रहने तक के लिए जगह नहीं थी, सोने तक के लिए नहीं. इसलिए मैं अपने दोस्तों के कमरों में नीचे जमीन पर सोता था. मैं coke की खली बोतलों को लौटाने का काम करता था. और उससे मिले से कुछ खाने को खरीद लेता था.
मैं रविवार को को 7 मील दूर हरे कृष्णा मंदिर में खाना खाने जाता था. ताकि हफ़्ते में एक दिन पेट भर के खा सकू.

Jobs and Apple

जब जॉब्स 20 के the. तो उन्होंने और उनके दोस्त (Steve Wozniak) ने अप्रैल 1, 1976 में गेराज में एक company खोली. और दोनों ने Apple I बनाया. और उसे लोकल स्टोर में बेचने का मन बनाया.
पर ये आसन नहीं था. और इसके लिए उन दोनों को ही. अपनी पसंदीदा चीज़े बेचनी पड़ी. Jobs को अपनी Volksvogan van बेचनी पड़ी, जबकि Wozniak को अपना Hp का scientific caluculator बेचना पड़ा.
Jobs ने एक बार गर्मी की छुट्टिया एक apple orchard में बितायी थी और इसीलिए उनकी company का नाम ‘Apple’ रखा.
1982 तक उनकी company की हालत बहुत ही ख़राब चल रही थी. तब दोनों ने फैसला किया की वो एक नयी मशीन बनायेगे जो IBM के नए PC से टक्कर ले सके. पर ये भी एक भीषण असफ़लता थी.
पर इसके बावजूद, उन्होंने खुद को आगे बढाते रखा. और एक नयी machine macintosh (आज का mac PC) पर काम किया. जॉब्स ने इस बार कमान संभाली. और अपने engineers को पूरे process में गाइड किया. इस दौरान उन्होंने अपनी बिल्डिंग पर काले रंग का pirate (समुद्री लुटेरे) flag तंग रखा था. शायद ये उनका कहने का तरीका था की वे सबसे सफ़लता लूट कर ले जायेगे.
1986 में Mac, जिसे Jobs ने अबतक का सबसे best बताया था. उसे शानदार सफ़लत मिली. और 10 साल बाद, 2 किशोरों द्वारा शुरू हुई company, Apple Computer  $2 billion की company हो गयी थी, जिसमे 4000 से भी ज्यादा कर्मचारी थे.
जॉब्स 30 साल की उम्र तक पहुंचे. तो Apple काफी बड़ी company हो गयी थी.
पर इसी समय जॉब्स को company से निकाल दिया गया. और CEO John Sculley से थोड़ी बहुत अधिकारी लड़ाई के बाद उन्होंने company छोड़ दी.

After Apple

कहा जाता है की जॉब्स और जॉन को company को लेकर अलग विचार और अलग views the. और एक मीटिंग में तो John Sculley ने यहाँ तक कहाँ की अब जॉब्स की company को कोई जरुरत नहीं है. और वो न ही अभी, और बाद में इसके काम आ सकते हैं.
जॉब्स ने company छोड़ी, और apple के अपने million 20$ (करीब 100 करोड़के) shares बेच कर कुछ दिन एकांत में बिताये. वो दुखी the, उन्होंने Paris और Italy में कुछ दिन बिताये. अपने उन कठिन दिनों को याद करके जॉब्स कहते हैं.
मुझे तब ये realise नहीं हुआ. पर पर आज जब देखता हूँ. तो मुझे लगता है की Apple से निकला जाना मेरी जिंदगी का सबसे अच्छा moment था. मैं जिंदगी में बहुत successful था. और अचानक एकदम beginner की तरह सबकुछ फिर से start करना. इसने मुझे अपनी जिंदगी के सबसे creative period में इंटर करने में मदद की.
निकले जाने के 5 साल बाद तक जॉब्स ने 2 नयी companies की शुरुआत की- NextStep and Pixar.
NextStep ने Next computers बनाये. पर उससे जॉब्स को उतनी सफ़लता नहीं मिली जितनी उन्होंने सोची थी. और 1993 में जॉब्स को इसे लगभग बंद करना पड़ा.
पर Pixar, एक सफल company की तरह स्थापित हुई. और इसने first computer-animated फिल्म, the toy story बनायीं. फिल्म बहुत ही सफल हुई. और इसने कई रिकार्ड्स तोड़े. जैसे ही पिक्सर के shares लोगों के लिए public किये गए. तो जॉब्स रातों रात फिर से अरबपति बन गए.

Jobs, back with a vengence

और इसी दौरान, उनकी पुरानी company Apple बहुत ही घाटे में जा रही थी. अपने चिर प्रतिद्वंदी Microsoft से उन्हें इतनी टक्कर मिल रही थी की वे लगातार पैसा डुबोते जा रहे the. और 1996 तक अपने projects में billions of dollars लगाये. जो कुछ भी काम न आये. और सारे पैसे loss में गए.
1996 में ही जॉब्स ने Apple को advise दी की वे उनकी company the Next को खरीद लें. और इसके ऑपरेटिंग system को Mac के नेक्स्ट जनरेशन Mac Os की फाउंडेशन रखे.
इसके साथ ही नेक्स्ट का ऑपरेटिंग system Apple के कमबैक का रास्ता हासिल हो गया.
जॉब्स को फिर से as an advisor Apple appoint किया गया. पर 1997 में उन्हें Apple का अंतरिम CEO चुना गया.
2004 में जॉब्स को पता चला की उन्हें कैंसर हैं. जॉब्स को पहले बाते गया था की उनका कैंसर थक नहीं हो सकता और उनके पास ज्यादा time नहीं बचा है. पर बाद में एक biopsy रिपोर्ट में पता चला की जॉब्स का कैंसर curable हैं. उनकी surgery की गयी, और जॉब्स बच गए.
जॉब्स की लीडरशिप में, Apple ने फिर से सफ़लता की और मुह मोड़ा. ऐसा था जैसे एक बार फिर से apple की दिन बुलंद हो गए हैं. इसके बाद apple ने iPod जैसे कई नए creative innovations किये. और दुनियाभर में लोगों ने इन्हें बहुत ही पसंद किया. ये एक style स्टेटमेंट बना. न सिर्फ style स्टेटमेंट बल्कि इसके features ने भी लोगों को बहुत ही ज्यादा options देकर.
mobile instruments नयी जान दी. उन्हें और productive बनाया.

Steve Jobs की advice आपके लिए-

कभी कभी जिंदगी हमें मात दे देती हैं. पर हमें कभी भी अपना काम करना नहीं छोड़ना चाहिए.
कभी भी उम्मीद नहीं छोड़े. मुझे याद है की अगर कोई एक चीज़ थी जिसने मुझे हर मानने नहीं दिया. तो वो मेरा मेरे काम के प्रति प्यार था.
मैं जो करता था उसे बेहद पसंद करता था. आपको जिंदगी में किसी भी परिस्तिथि में उसे चुनना चाहिए. जो आप करना चाहते हैं.
अगर आपको महान बनना हैं. तो उसका बस एक ही रास्ता हैं. वो करें जो आप करना चाहते हैं. वो करें जो आप हमेशा से करने की इच्छा रखते आये हैं.
हमारे पास समय कम होता है. तो उस समय को किसी और के सपने जी कर बर्बाद न करें. किसी और को आपकी जिंदगी का फैसला न करने दे.
और सबसे बड़ी बात. जो आपका दिल कहे उसे करने की हिम्मत रखे. क्योकि उसे पता नहीं कैसे. पर पता होता है की आप वाकई क्या करना चाहते हैं. बाकि सब तो secondry हैं.
 So this was the inspiring story of Steve Jobs in Hindi. I hope you got to learn something from this Great Guy.
a hindi article.

Courtsey-www.hindisoch.net

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें