शनिवार, 27 सितंबर 2014

Actor Shatrughan Sinha Profile In Hindi

shatrughan sinhaa  शत्रुघ्न सिन्हा का जीवन परिचय
9 दिसंबर, 1945 को पटना, बिहार में जन्में मशहूर फिल्म अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा राजनीति के क्षेत्र में भी अपनी सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं. वह दो बार राज्य सभा सदस्य रहने के अलावा केन्द्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं. पटना साइंस कॉलेज से शिक्षा ग्रहण करने के बाद शत्रुघ्न सिन्हा ने पुणे स्थित मशहूर फिल्म एण्ड टेलीविजन इंस्टिट्यूट से अभिनय का कोर्स पूरा किया. इसके बाद अभिनय के क्षेत्र में कॅरियर बनाने के लिए शत्रुघ्न सिन्हा मुंबई स्थानांतरित हो गए. शत्रुघ्न सिन्हा के परिवार में पत्नी पूनम के अलावा दो बेटे और एक बेटी हैं. इनकी बेटी सोनाक्षी सिन्हा  और बेटा लव सिन्हा भी हिन्दी फिल्म जगत से जुड़े हुए हैं.

शत्रुघ्न सिन्हा का फिल्मी सफर
शत्रुघ्न सिन्हा को सबसे पहले देव आनंद ने अपनी फिल्म प्रेम पुजारी के लिए चयनित किया. इस फिल्म में शत्रुघ्न सिन्हा ने एक पाकिस्तानी सेना के जवान की भूमिका निभाई थी. लेकिन किसी कारणवश यह फिल्म वर्ष 1969 में प्रदर्शित हुई फिल्म साजन के बाद रिलीज हो पाई. वर्ष 1971 में प्रदर्शित हुई फिल्म मेरे अपने में नायक की भूमिका में आने से पहले शत्रुघ्न सिन्हा कई फिल्मों में सह अभिनेता की भूमिका निभा चुके थे. रक्त चरित्र नामक फिल्म में शत्रुघ्न सिन्हा आन्ध्र-प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एन.टी. रामा राव का चरित्र निभा चुके हैं.

अन्य अभिनेताओं की तरह ही शत्रुघ्न सिन्हा ने भी छोटे पर्दे के प्रति अपना रुझान दिखाया. वर्ष 2008 में वह द ग्रेट इण्डियन लाफ्टर चैलेंज के चौथे संस्करण में जज की भूमिका और दस का दम नामक गेम शो के एक विशेष कार्यक्रम की मेजबानी भी कर चुके हैं. वर्तमान में शत्रुघ्न सिन्हा कौन बनेगा करोड़पति के भोजपुरी संस्करण की मेजबानी कर रहे हैं.

शत्रुघ्न सिन्हा का राजनैतिक सफर
शत्रुघ्न सिन्हा भारतीय जनता पार्टी के सदस्य हैं. वर्ष 1996 में शत्रुघ्न सिन्हा पहली बार राज्य सभा के सदस्य चयनित हुए. 2002 में उन्हें दोबारा राज्यसभा सदस्य का पद प्रदान किया गया. 2004 में शत्रुघ्न सिन्हा ने अन्य फिल्म अभिनेता शेखर सुमन को हरा कर पटना निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा चुनाव जीता. उन्हें केन्द्रीय मंत्री के तौर पर परिवार कल्याण मंत्रालय और शिपिंग मंत्रालय प्रदान किए गए. वर्ष 2009 में वह पंद्रहवें लोकसभा चुनावों में विजयी रहे. उन्हें पर्यटन, संस्कृति, और यातायात समिति का सदस्य बनाया गया.

शत्रुघ्न सिन्हा जय प्रकाश नारायण के अनुयायी माने जाते हैं. शत्रुघ्न सिन्हा ने असहायों के लिए गृह निर्माण और लोगों को नेत्र दानकरने के प्रति प्रेरित करने के लिए कई कार्यक्रमों का भी आयोजन किया. इसके अलावा वह दहेज प्रथा और श्रमिकों पर होने वाले अत्याचार को उजागर करने के लिए कालका और बिहारी बाबू नामक सामाजिक फिल्मों का निर्माण भी कर चुके हैं. उत्कृष्ट सामाजिक योगदान के लिए शत्रुघ्न सिन्हा को बिहार रत्न के सम्मान से भी नवाजा गया है. इसके अलावा फिल्म एण्ड टेलीविजन इंस्टिट्यूट द्वारा डिप्लोमा कोर्स के प्रतिभावान छात्रों को शत्रुघ्न सिन्हा के नाम से छात्रवृत्ति भी प्रदान की जाती है.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें