बुधवार, 17 सितंबर 2014

History Of Selfi In Hindi

डेढ़ सदी पुराना है सेल्फी का इतिहास

लंदन। इन दिनों सेल्फी का क्रेज हर किसी में दिखाई देता है। स्मार्टफोन की बहती बयार और उसके कैमरे की सुधरती क्वालिटी ने लोगों को अपनी तस्वीरें खींचने के लिए प्रोत्साहित किया है। लेकिन अगर आप से कहा जाए कि दुनिया की पहली सेल्फी आज से डेढ़ सदी पहले की है, तो आप भी चौंक जाएंगे।

1850 में पहली सेल्फी-
यह सच है। दुनिया की पहली सेल्फी सन 1850 के दशक की है। यह आज की तरह चमकती सेल्फी नहीं, बल्कि एक सेल्फ पोट्रेट है। यह सेल्फी स्वीडिश आर्ट फोटोग्राफर ऑस्कर गुस्तेव रेजलेंडर की है।

70 लाख में हुई नीलामी-

इस सेल्फ पोट्रेट को उत्तरी यॉर्कशायर के मॉर्फेट्स ऑफ हेरोगेट ने 70,000 पाउंड (करीब 69.5 लाख रुपये) में नीलाम किया। मॉर्फेट के लिज पेपर ने बताया कि इसके मालिक ने हमें सिर्फ 100 पाउंड की कीमत में यह किताब बेची थी। ऑस्कर की एक किताब में ये सेल्फी मिली। इस एल्बमनुमा किताब में उनकी प}ी हेलम टेनीसन की तस्वीर भी है।

दावा ये भी-
वैसे दावा ये भी है कि पहली सेल्फी 1839 में खींची गई थी। इसे खींचने वाले थे अमेरिकी फोटोग्राफर रॉबर्ट कोरनेलियस, जिन्होंने अपने कैमरे से अपनी फोटो खींचने की कोशिश की थी।

क्या है सेल्फी-
मोबाइल फोन से खुद की खींची गई फोटो को आमतौर पर सेल्फी कहा जाता है। इस शब्द का प्रचलन हाल के दो-तीन सालों में खूब बढ़ा है। पहली बार इस शब्द का इस्तेमाल आस्ट्रेलियाई वेबसाइट फोरम एबीसी ऑनलाइन ने 13 सितंबर 2002 को किया था।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें