बुधवार, 1 अक्तूबर 2014

Shahrukh Khan Quotes in Hindi

Shahrukh Khan
              SRK
NameShahrukh Khan / शाहरुख़ ख़ान
Born2 November 1965 (age 47)New Delhi, India
NationalityIndian
ProfessionActor, producer, television presenter
Achievement
Won Filmfare Best Actor Award for record 8 times. In 2005, the Government of India honoured him with the Padma Shri for his contributions towards Indian cinema.Credited with dozens of super hit films and popularly called as King Khan.

शाहरुख़ ख़ान के कथन

Quote 1: Success is not a good teacher, failure makes you humble.
In Hindi: सफलता  एक  अच्छी  टीचर  नहीं  है , असफलता  आपको  विनम्र  बनाती  है.
Shahrukh Khan शाहरुख़ ख़ान 
Quote 2: I do have a close circle of friends and I am very fortunate to have them as friends.
In Hindi: मेरे  कुछ  बहुत  ही  करीबी  दोस्त  हैं  और  मैं  बहुत  भाग्यशाली  हूँ कि  वे  मेरे  दोस्त  हैं .
Shahrukh Khan शाहरुख़ ख़ान
Quote 3: I talk to Allah, I pray to him.
In Hindi: मैं  अल्लाह  से  बात  करता  हूँ , मैं  उनकी  इबादत  करता  हूँ .
Shahrukh Khan शाहरुख़ ख़ान
Quote 4: Whenever I start feeling too arrogant about myself, I always take a trip to the U.S. The immigration guys kick the star out of my stardom.
In Hindi: जब  भी  मैं  बहुत  अभिमानी  महसूस  करने  लगता  हूँ  तो  अमेरिका  की  यात्रा  पर  चला  जाता  हूँ . इमीग्रेशन  वाले   लात  मार  कर  मेरे  स्टारडम  से  स्टार  निकाल  देते  हैं .
Shahrukh Khan शाहरुख़ ख़ान
Quote 5: Whether people like it or not, my marketing thought is if you keep something in front of people for too long, they get used to it.
In Hindi: चाहे  लोग  इसे  पसंद  करें  या  नहीं , मेरी  मार्केटिंग  की  सोच  ये  है  कि   अगर  आप  कोई  चीज  लम्बे  समय  तक  लोगों  के  सामने  रखते  हैं  तो  उन्हें  इसकी  आदत  पड़   जाती  है .
Shahrukh Khan शाहरुख़ ख़ान
Quote 6: Cinema in India is like brushing your teeth in the morning. You can’t escape it.
In Hindi: भारत  में  सिनेमा  सुबह  उठ कर ब्रश  करने  की  तरह  है . आप  इससे  बाख  नहीं  सकते .
Shahrukh Khan शाहरुख़ ख़ान
Quote 7: I think love can happen at any age… it has no age.
In Hindi: मेरा  मानना  है  कि   प्यार  किसी  भी  उम्र  में  हो  सकता  है …इसकी  कोई  उम्र  नहीं होती।
Shahrukh Khan शाहरुख़ ख़ान
Quote 8: Everyone has their own way of expressing happiness.
In Hindi: ख़ुशी  ज़ाहिर   करने   का  सबका  अपना -अपना  तरीका  होता  है .
Shahrukh Khan शाहरुख़ ख़ान
Quote 9: Whenever I fail as a father or husband… a toy and a diamond always works.
In Hindi: मैं  जब  भी  एक  पिता  या  पति  के  रूप  में  फेल   होता  हूँ …एक  खिलौना  और  एक  हीरा  हमेशा  काम  कर  जाते  हैं .
Shahrukh Khan शाहरुख़ ख़ान
Quote 10: Success and failure are both part of life. Both are not permanent.
In Hindi: कामयाबी  और  नाकामयाबी  दोनों  ज़िन्दगी  के  हिस्से  है. दोनों   ही  स्थायी  नहीं  हैं .
Shahrukh Khan शाहरुख़ ख़ान
Quote 11: I don’t teach my children what is Hindu and what is Muslim.
In Hindi: मैं  अपने  बच्चों  को  नहीं  सिखाता  की  हिन्दू  क्या  है  मुस्लिम  क्या  है .
Shahrukh Khan शाहरुख़ ख़ान
Quote 12: I truly believe my job is to make sure people smile.
In Hindi: मैं  वास्तव  में  यकीन  करता  हूँ  कि  मेरा  काम  ये  सुनिश्चित  करना  है  की  लोग  हंसें।
Shahrukh Khan शाहरुख़ ख़ान
Quote 13: I could lie and say my wife cooks for me, but she doesn’t. My wife has never learnt cooking but she has great cooks at home.
In Hindi: मैं  झूठ  बोल  सकता  हूँ  कि  मेरी  बीवी  मेरे  लिए  खाना  बनाती  है , लेकिन  ऐसा  नहीं   है . मेरी  बीवी  ने  कभी  खाना  बनाना  नहीं  सीखा  लेकिन  उसके  पास  घर  पे  बहुत  अच्छे   कुक्स  हैं .
Shahrukh Khan शाहरुख़ ख़ान
Quote 14: As far as the public is concerned, India is amazingly secular.
In Hindi: जहाँ  तक  जनता  का  सवाल  है , भारत  आश्चर्यजनक  रूप  से   धर्मनिरपेक्ष  है .
Shahrukh Khan शाहरुख़ ख़ान
Quote 15: Even though I am fantastic looking, I am still quite intelligent.
In Hindi: हालांकि  मैं  बहुत  अच्छा   दिखता   हूँ  , फिर  भी  मैं  काफी  बुद्धिमान हूँ .
Shahrukh Khan शाहरुख़ ख़ान
Quote 16: I personally believe the film turns out better when shot in one short schedule, plus it doesn’t stress the actors.
In Hindi: मेरा  व्यक्तिगत  तौर  पर  मानना  है  की  जब  फिल्म  को  एक  छोटे  शेड्यूल  में  शूट  किया  जाता  है  तो  वो  अच्छी  बनती  है , ऊपर  से  एक्टर्स  भी  तनाव  में  नहीं  आते .
Shahrukh Khan शाहरुख़ ख़ान
Quote 17: When people call me God, I say, no, I’m still an angel or saint of acting. I still have a long way to go.
In Hindi: जब  लोग  मुझे  भगवान्  कहते  हैं  तो  मैं  कहता  हूँ  नहीं  मैं  अभी भी  अभिनय  का  फ़रिश्ता  या  संत  हूँ . अभी  भी  मुझे  बहुत  आगे   जाना  है .
Shahrukh Khan शाहरुख़ ख़ान
Quote 18: I don’t kiss on screen. Period.
In Hindi: मैं  परदे  पर  किस  नहीं  करता . पीरियड .
Shahrukh Khan शाहरुख़ ख़ान
Quote 19: There is no right time and right place for love… it can happen any time.
In Hindi: प्यार  के  लिए  सही  समय  और  सही  जगह  नहीं  होती …य़े  किसी  भी  वक़्त  हो  सकता  है .
Shahrukh Khan शाहरुख़ ख़ान
Quote 20: You know, I think we Indians are afraid to show and celebrate our happiness, lest things change around. But I feel that it’s okay to be sad and okay to show when you are happy.
In Hindi: आप  जानते  हैं , मुझे  लगता  है  कि   हम  भारतीय  अपनी  खुशियाँ  दिखाने  और मनाने  से  डरते  हैं , नहीं  तो  चीजें  अलग  होतीं . लेकिन  मैं  महसूस  करता  हूँ  कि   दुखी  होना  ठीक  है  और  अपनी  ख़ुशी  जाहिर  करना  भी  ठीक  है .
Shahrukh Khan शाहरुख़ ख़ान
Quote 21: I am like a kid. I tell my family and friends I’m like a kid.
In Hindi: मैं  एक  बच्चे  की  तरह  हूँ . मैं  अपने  परिवार  और  मित्रों  से  कहता  हूँ  कि   मैं  बच्चों  की  तरह  हूँ .
Shahrukh Khan शाहरुख़ ख़ान
Quote 22: I don’t like the trappings of stardom. I wear the shoes and the Dolce & Gabbana, because I’m told to. But I’m not trapped by it.
In Hindi: मुझे  स्टारडम  का  जंजाल  पसंद  नहीं  है . मैं  जूते  और  डोल्से & गबाना इसलिए  पहनता  हूँ  क्योंकि  मुझसे  कहा  जाता  है . लेकिन  मैं  इन  सबमे  फंसता  नहीं  हूँ .
Shahrukh Khan शाहरुख़ ख़ान
Quote 23: I have no self-centeredness or ego about being a movie star.
In Hindi: मेरे  अन्दर  मूवी  स्टार होने  का कोई  अहम्  या अहंकार  नहीं   है .
Shahrukh Khan शाहरुख़ ख़ान
Quote 24: I love being recognized, I love people liking me, I love the fact that people scream when I go out. I think I’ll miss all that when it’s taken away.
In Hindi: मुझे  पहचाना  जाना  पसंद  है , मुझे  लोगों  का  पसंद  करना  अच्छा   लगता  है , मुझे  इस  बात  से  प्यार  है  कि   जब  मैं  बाहर  जाता  हूँ  तो  लोग  चीखेते -चिल्लाते  हैं . मुझे  लगता  है  जब  ये  सब  मुझसे  ले  लिया  जाएगा  तो  मैं  इन्हें  बहुत  मिस  करूँगा .
Shahrukh Khan शाहरुख़ ख़ान
Quote 25: I’ve won many awards and I want more. If you want to call it hunger then I’m hungry for awards.
In Hindi: मैंने  बहुत  से  अवार्ड्स  जीते  हैं और  मुझे  और  चाहियें . अगर  आप  इसे  भूख  कहना  चाहते  हैं  तो  हाँ मैं  अवार्ड्स  के  लिए  भूखा  हूँ .
Shahrukh Khan शाहरुख़ ख़ान
Quote 26: Youngsters are the most discerning audience. They want entertainment, they want issues.
In Hindi: युवा  सबसे  समझदार  दर्शक  होते  हैं . उन्हें  मनोरंजन   चाहिए , उन्हें  मुद्दे  चाहिए .
Shahrukh Khan शाहरुख़ ख़ान
Quote 27: As a matter of fact, I find the Western cinema very fantastic.
In Hindi: हकीकत  में  , मुझे  वेस्टर्न  सिनेमा  बहुत  शानदार  लगता  है .
Shahrukh Khan शाहरुख़ ख़ान
Quote 28: I am very clear that when I work with a director what he or she says is the last word.
In Hindi: ये  बिलकुल   स्पष्ठ है  कि   जब  मैं  किसी  निर्देशक  के  साथ  काम  करता  हूँ  तो  वो  जो  कहता  है  वही  आखिरी  होता  है .
Shahrukh Khan शाहरुख़ ख़ान
Quote 29: I want people to know that movie stars live a normal, middle-class life.
In Hindi: मैं  चाहता  हूँ  कि  लोग  जाने  कि   मूवी  स्टार्स  नार्मल  मिडिल  क्लास  लाइफ  जीते  हैं .
Shahrukh Khan शाहरुख़ ख़ान
Quote 30: I work hard, like I’m sure everyone else does, and I’m very honest with the work I do.
In Hindi: मैं  कड़ी  मेहनत  करता  हूँ , पक्का  और  सब  लोग  भी  करते होंगे , और  मैं  जो  करता  हूँ  उसके  प्रति  बहुत  इमानदार  रहता  हूँ .
Shahrukh Khan शाहरुख़ ख़ान
Quote 31: I’m an actor, I’m not a politician.
In Hindi: मैं  एक  अभिनेता  हूँ , नेता  नहीं .
Shahrukh Khan शाहरुख़ ख़ान
Quote 32: If I talk to a girl, it’s assumed that I’m having a scene with her. If I don’t, then it’s assumed that I’m gay.
In Hindi: जब  मैं  किसी  लड़की  से  बात  करता  हूँ  तो  ये  मान  लिया  जाता  है  कि  मेरा  उसके  साथ  चक्कर  है . अगर  नहीं  करता  तो  ये  मान  लिया  जाता  है  की  मैं  गे  हूँ .
Shahrukh Khan शाहरुख़ ख़ान
Quote 33: In India, the films are not looked upon just as entertainment. They’re a way of life.
In Hindi: भारत  में  फिल्मे  सिर्फ  मनोरंजन  के  रूप  में  नहीं  देखि  जाती . वे  जीने  का  एक  तरीका  हैं .
Shahrukh Khan शाहरुख़ ख़ान
Quote 34: Just be nice to me while I am doing the scene; that is all. I don’t want big cars, I don’t want big hotel rooms.
In Hindi: जब  मैं  कोई  सीन  कर  रहा  होऊं  तो  बस  मेरे  साथ  अच्छे  से  रहिये . मैं  बड़ी  कारें , होटल  के  बड़े -बड़े  कमरे  नहीं  चाहता .
Shahrukh Khan शाहरुख़ ख़ान
Quote 35: My favorite dish is tandoori chicken.
In Hindi: मेरा पसंदीदा पकवान तंदूरी चिकन है.
Shahrukh Khan शाहरुख़ ख़ान
Quote 36: My life may seem glamorous from the outside but off screen it’s as ordinary as anyone else’s.
In Hindi: बाहर  से  मेरी  ज़िन्दगी  आकर्षक  लग  सकती  है  लेकिन  परदे  के  पीछे  वो  उतनी  ही  सामान्य  है  जितना  किसी  और  की .
Shahrukh Khan शाहरुख़ ख़ान
Quote 37: Sometimes a lot of us men think we are doing everything for the woman we love, but there is an aspect of a woman a man doesn’t understand.
In Hindi: कभी -कभार  बहुत  से  मर्द  सोचते  हैं  कि  जिस  औरत  से  वे  प्यार  करते  हैं  उसके  लिए  सब  कुछ  कर  रहे  हैं , लेकिन  औरतों  का  एक  ऐसा  पहलु  है  जो  मर्द  नहीं  समझते .
Shahrukh Khan शाहरुख़ ख़ान
Quote 38: The line between what I really am, and what I am on reel, is slowly diminishing.
In Hindi: जो  मैं  सचमुच  हूँ  और  जो  मैं  फिल्मो  में  दिखता   हूँ  ; इनके  बीच  की  रेखा धीरे धीरे  घाट  रही  है .
Shahrukh Khan शाहरुख़ ख़ान
Quote 39: There’s a personal me, there’s an actor me and there’s a star me.
In Hindi: एक  व्यक्तिगत  मैं  हूँ , एक  अभिनेता  मैं  हूँ , और  एक  स्टार  मैं  हूँ .
Shahrukh Khan शाहरुख़ ख़ान
Quote 40: More than an actor, I am a performer… I’m a great believer – honestly so, shamelessly so, vulgarly so – that cinema is for entertainment. If you want to send messages, there’s the postal service.
In Hindi: एक  अभिनेता  से  अधिक  मैं  एक  कलाकार  हूँ … मैं  मानता  हूँ – इमानदारी  से , बेशर्मी  से , अभद्रता  से  – की  सिनेमा  मनोरंजन  के  लिए  है . यदि  आप  सन्देश  देना  चाहते  हैं  तो  उसके  लिए  पोस्टल  सर्विस  है .
Shahrukh Khan शाहरुख़ ख़ान
Quote 41:  There’s a whole form of literature in India which talks about the quest for the perfect man by a woman, where every woman looks for a perfect man but only ends up with half that.
In Hindi: भारत में बहुत सार साहित्य है जो एक औरत द्वारा एक उत्तम पुरुष की तलाश के बारे में लिखता है , जहाँ हर औरत एक उत्तम पुरुष को खोजती है पर अंत में  उसका आधा ही पाती है.
Shahrukh Khan शाहरुख़ ख़ान
Quote 42: When I think back on it, of course I got lucky and got great directors and good breaks but all that was the physical part. But what made me a star was that I could take a chance and not have anything to worry about in terms of losing.
In Hindi: जब  मैं इस बारे में  पीछे मुड़  कर  सोचता  हूँ , बिलकुल  मैं  भाग्यशाली  था  और  मुझे  महान  निर्देशक  मिले  अच्छे  ब्रेक्स  मिले  पर  वो  सब  भौतिक  पार्ट  था . लेकिन  जिस  चीज  ने  मुझे  स्टार  बनाया  वो  ये  था  कि   मैं  कुछ  खोने  के  डर   के  बिना  चांस  ले  पाया .
Shahrukh Khan शाहरुख़ ख़ान
Quote 43:  Yes I have made a lot of money and I have a lot of respect, my films have done well, and I know there are loads of loads of people who look up to me and really love me. I really just thought this is like a strange dream. I have never thought this is a success – I don’t have a standard.
In Hindi: हाँ  मैंने  बहुत  पैसे  बनाये  हैं  और  मेरी  बहुत  इज्ज़त  है ,मेरी  फिल्मो  ने  अच्छा  किया  है , और  मैं  जानता  हूँ  बहुत  से  लोग  मेरी  प्रशंशा  करते  हैं  और  मुझे  प्यार  करते  हैं . मुझे  ये  सब  एक  अनोखे  सपने  की  तरह  लगता  है . मैंने  कभी  इसे  सफलता  नहीं  समझा – मेरा  कोई  मापदंड  नहीं  है .
Shahrukh Khan शाहरुख़ ख़ान
————————–
Note:Despite taking utmost care there could be some mistakes in Hindi translation of Shahrukh Khan Quotes.
निवेदन: कृपया अपने comments के मध्यम से बताएं कि Shahrukh Khan Quotes का हिंदी अनुवाद आपको कैसा लगा.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें