मार्केटिंग क्विज
1. सेवा विपणन___________के समान है?
(1) संबंध विपणन (2) लेनदेन विपणन (3) निष्क्रिय विपणन
(4) आन्तरिक विपणन (5) तत्काल विपणन
2. रूपान्तरण का अर्थ है?
(1) हानि को लाभ में बदलना (2) लाभ को हानि में बदलना
(3) प्रत्येक ग्राहक के अनुरूप उपयुक्त रूप से एक उत्पाद को बदलना
(4) एक संभावना को एक खरीददार में बदलना
(5) एक कंपनी की सेवाओं और उत्पादों को बेचना
3. बैंकों में शामिल बैंकों के प्रकार हैं?
(1) लेनदेन विपणन (2) सेवा विपणन
(3) वस्तुओं का विपणन (4) निर्मम विपणन (5) उदासीन विपणन
4. एक DSA (डाइरेक्ट सेलिंग एजेंट) का प्रमुख कार्य है_
(1) उत्पादों का डिजायन करना (2) लक्षित समूहों को बेचना
(3) बाजार सर्वेक्षण करना (4) लाभ वितरण करना (5) इन्सेन्टिव अर्जित करना
5. लेनदेन विपणन में _____________ की बिक्री शामिल होती है?
(1) मात्र वस्तुएं (2) मात्र सेवाएं
(3) विचार और चिन्तन (4) मरम्मत कार्य (5) बिक्री के बाद की सेवा
6. कौन-सा कथन सही है?
(1) ग्राहकों के लिए उत्पादों के वितरण के लिए वितरण चैनल भी जिम्मेदार है।
(2) कुछ उत्पादों को इन्टरनेट के माध्यम से भी वितरित किया जा सकता है।
(3) ई-मेल का उपयोग तीव्र और अधिक केन्द्रित दृष्टिकोण प्रदान करता है।
(4) उपरोक्त सभी (5) इनमें से कोई नहीं
7. इन्टरनेट विपणकों को एक तीव्र, बहुमुखी और सस्ता ---------- प्रदान करता है?
(1) संचार माध्यम (2) उत्पादन लागत
(3) निर्माण लागत (4) उपरोक्त सभी (5) इनमें से कोई नहीं
8. आनलाईन मार्केटिंग के बारे में क्या सही है?
(1) एक प्रभावी वेबसाइट वह है जिसे आसानी से उपयोग किया जा सके, नियमित रूप से अपडेट किया जा सके और आर्थिक पैमाना प्रदान करें।
(2) इन्टरनेट पर विज्ञापन के दो सबसे लोकप्रिय तरीके वाणिज्यक वेबसाइट और बैनर हैं।
(3) एक अच्छा विज्ञापन संभावना को ब्रांड के साथ जोड़ता है।
(4) उपरोक्त सभी
(5) इनमें से कोई नहीं
9. एक उत्पाद को सबसे अच्छी तरह से वर्णित किया जा सकता है-
(1) विपणन मिश्रण के घटक के रूप में (2) विषेष प्रकार के ब्रांड के रूप में
(3) एक कंपनी के उत्पाद के विषेष लक्षण के रूप में (4) उत्पाद के एक विषेष संस्करण के रूप में
(5) विपणन मिश्रण की इकाई के रूप में
10. बैंकों में विपणन की आवष्यकता है-
(1) नये ग्राहक प्राप्त करने के लिए (2) मौजूदा ग्राहकों को बनाये रखने के लिए
(3) ऋण के लिए (4) जमा स्वीकार करने के लिए
(5) उपरोक्त सभी
उत्तर -
1. (1)
2. (4)
3. (2)
4. (2)
5. (1)
6. (4)
7. (1)
8. (4)
9. (4)
10. (5)
कोई टिप्पणी नहीं:
एक टिप्पणी भेजें