सोमवार, 1 जून 2015

These Are The Top Most Stressful Job In The World

ये हैं दिमाग का दही कर देने वाली 10 नौकरियां, पर सैलरी है सबसे ज्यादा


देश विदेश में नौकरी से जुड़े एक सर्वे में बेहद रोचक आंकड़े सामने आए हैं। टेलेंट शॉर्टेज सर्वे के मुताबिक, पिछले एक साल में जॉब की संभावनाएं 9 प्रतिशत तक कम हुई हैं। वहीं, भारत नौकरी के लिहाज से काबिल विद्यार्थियों की फौज तैयार करने में नाकाम रहा है। तकरीबन आधे ग्रैजुएट्स अंग्रेजी में कमजोर पाए गए और उनमें बुनियादी ज्ञान का अभाव मिला है। 40 फीसदी स्नातकों ने ऐसे कॉलेजों में पढ़ाई की है, जिनकी गिनती टॉप 30 कॉलेजों में नहीं होती।
सिर्फ पैसे के लिए करते हैं जॉब्स
सर्वे में एक और बात सामने आई है कि 10 में से आठ लोग अपनी नौकरी से असंतुष्ट हैं, लेकिन ऐसे लोग मानते हैं कि वो नौकरी में सिर्फ पैसे की वजह से हैं, न कि अपने शौक और इच्छा की वजह से।
सबसे ज्यादा डिमांडिंग जॉब्स
दुनिया में ऐसे कईं फील्ड हैं जहां पैकेज तो अच्छा है, लेकिन इनमें मेंटल स्ट्रेस के साथ ही शारीरिक श्रम भी बहुत ज्यादा रहता है। फिर भी ये सबसे ज्यादा डिमांड में हैं। हम आपको ऐसे 10 जॉब्स के बारे में बता रहे हैं, जो सबसे ज्यादा डिमांड में हैं, लेकिन ये आपके दिमाग का दही कर देंगे।
1. एडवर्टाइजिंग अकाउंट एग्जीक्यूटिव
औसत सैलरी- 41.3 लाख रुपए सालाना
ग्रोथ- 14 प्रतिशत
इस लिस्ट में क्यों- एडवर्टाइजिंग अकाउंट एग्जीक्यूटिव पर हमेशा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का दबाव रहता है। उस पर बढ़ते प्रतियोगी माहौल में अपनी एजेंसी को बेहतर ग्रोथ में बनाए रखने का तगड़ा प्रेशर भी होता है। ऐसे में ये जॉब यूथ को आकर्षित कम करती है, लेकिन अकाउंट से जुड़े लोगों का मानना है कि ऐसी जॉब को सिर्फ पैकेज की वजह से चुना है।

2. स्टॉक ब्रोकर
औसत सैलरी- 44.5 लाख रुपए सालाना
ग्रोथ- 15 प्रतिशत
इस लिस्ट में क्यों- बढ़ते-घटते शेयर मार्केट के चलते स्टॉक ब्रोकर हमेशा दबाव में रहता है। उसे यह डर हमेशा रहता है कि उसके एक गलत निर्णय से क्लाइंट का नुकसान न हो जाए। उसके उपर निवेशकों के भरोसे का भी दबाव होता है।

3. पब्लिक रिलेशन मैनेजर
औसत सैलरी- 58.9 लाख रुपए सालाना
ग्रोथ- 21 प्रतिशत
इस लिस्ट में क्यों- इस जॉब की डिमांड वर्तमान समय में बहुत ज्यादा है। आज के दौर में हर व्यक्ति खुद को दूसरे से ज्यादा बेहतर साबित करने में लगा रहता है। पीआर मैनेजर हमेशा मीडिया, पब्लिक और क्लाइंट के बीच घिरा रहता है, जो काफी तनावपूर्ण भी हो जाता है।

4. मेडिकल सर्जन
औसत सैलरी- 1.07 करोड़ रुपए सालाना
ग्रोथ- 24 प्रतिशत
इस लिस्ट में क्यों- मेडिकल सेवाओं में होते विस्तार को देखते हुए सर्जन की डिमांड हर साल बढ़ती जा रही है। सर्जन रोजाना किसी न किसी की जिंदगी बचाने के लिए मेहनत करता है। उसकी एक छोटी-सी गलती किसी व्यक्ति के जीवन को बर्बाद कर सकती है। लिहाजा सर्जन पर हर वक्त उसके काम को लेकर दबाव रहता है।

5. सीनियर कॉरपोरेट एग्जीक्यूटिव
औसत सैलरी- 1 करोड़ रुपए सालाना
इस लिस्ट में क्यों- सीनियर कॉरपोरेट एग्जीक्यूटिव का काम होता है कि वह कंपनी के लिए सही नीतियां बनाए और बिजनेस पर पड़ने वाले उसके प्रभावों पर गौर करे। मार्केट में वो ही कंपनी का चेहरा होता है। ऐसे में कंपनी की उम्मीदें और भूमिका महत्वपूर्ण होती है। इसी के चलते इस जॉब को भी तनावपूर्ण जॉब की कैटेगरी में शामिल किया गया है।

6. आर्किटेक्ट
औसत सैलरी- 45.1 लाख रुपए सालाना
ग्रोथ- 24 प्रतिशत
इस लिस्ट में क्यों- आर्किटेक्ट का जॉब दूर से बेहद आकर्षक लगता है, लेकिन असल में ये काफी चुनौतीपूर्ण है। काम का माहौल और जिम्मदारियों के चलते बेहतर काम करने के दबाव के अलाव समय पर काम पूरा करने भी उसका टारगेट होता है।

7. कमर्शियल एयर लाइन पायलट
औसत सैलरी- 70.5 लाख रुपए सालाना
ग्रोथ- 11 प्रतिशत
इस लिस्ट में क्यों- 2013 की ताजा रैंकिंग पर गौर करें तो कमर्शियल पायलट की जॉब सबसे ज्यादा तनाव वाली जॉब की फेहरिस्त में शुमार है। इसे नकारा नहीं जा सकता है कि व्यक्ति ऑन ड्यूटी किसी भी तरह की लापरवाही नहीं कर सकता। एक लापरवाही के चलते उसे करोड़ों को नुकसान हो सकता है साथ ही जान जाने का भी खतरा होता है।

8. एटॉर्नी
औसत सैलरी- 70.1 लाख रुपए सालाना
ग्रोथ- 10 प्रतिशत
इस लिस्ट में क्यों- एक समय यह जॉब बेहद डिमांड में थी। लेकिन वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार साल 2012 में इस जॉब के प्रति ग्रेजुएट्स का रुझान कम हुआ है। दो साल पहले तक एटॉर्नी (अधिवक्ता, न्यायवादी) के जॉब के प्रति रुझान 85 प्रतिशत था जो घटकर 62 प्रतिशत तक पहुंच गया।

9. कम्प्यूटर प्रोग्रामर
औसत सैलरी- 45.8 लाख रुपए सालाना तक
ग्रोथ- 12 प्रतिशत
इस लिस्ट में क्यों- देखा जाए तो आज के समय में कम्प्यूटर प्रोग्रामर सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। लेकिन यह जॉब उतना ही चुनौतीपूर्ण भी है। दरअसल, होता यह है कि आप चाहे कितने भी अच्छे कम्प्यूटर प्रोग्रामर क्यों न हों, कस्टमर मोल-भाव करता है और जहां उसे कम कीमत में काम करने वाला मिल जाता है, वह वहीं से अपना काम करवा लेता है।

10. साइकोलॉजिस्ट
औसत सैलरी- 41.7 लाख रुपए सालाना तक
ग्रोथ- 22 प्रतिशत
इस लिस्ट में क्यों- साइकोलॉजिस्ट हमेशा ही विशेष मरीजों को देखता है जो मानसिक रूप से अस्वस्थ होते हैं। इस लिहाज से देखा जाए तो साइकोलॉजिस्ट का जॉब ज्यादा मेहनत और पेशेंस वाला होता है, लेकिन इसके अनुरूप उसे सही सैलरी नहीं मिलती।

10. साइकोलॉजिस्ट
औसत सैलरी- 41.7 लाख रुपए सालाना तक
ग्रोथ- 22 प्रतिशत
इस लिस्ट में क्यों- साइकोलॉजिस्ट हमेशा ही विशेष मरीजों को देखता है जो मानसिक रूप से अस्वस्थ होते हैं। इस लिहाज से देखा जाए तो साइकोलॉजिस्ट का जॉब ज्यादा मेहनत और पेशेंस वाला होता है, लेकिन इसके अनुरूप उसे सही सैलरी नहीं मिलती।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें