रविवार, 2 अगस्त 2015

दोस्त.... जो जरूरी हैं आपके लिए


दोस्ती का रिश्ता जीवन के हर मोड़ पर हमें संभालता और संवारता है। दोस्तों की अहमियत हर किसी की जिन्दगी में हर रिश्ते-नाते से बढ़कर होती है। फिर कहा भी तो गया है कि रिश्ते हमें मिलते हैं और दोस्त हम खुद चुनते हैं। अच्छे दोस्त हमारी जिन्दगी संवार सकते हैं तो खराब दोस्त उसे तहस-नहस कर सकते हैं। बचपन से लेकर बड़े होने तक हम ढेरों दोस्त बनाते हैं, जिनमें से कुछ हमारे साथ ताजिंदगी रहते हैं, जिनसे हम अपने सुख-दुख शेयर करते हैं और जरूरत पड़ने पर सलाह भी लेते हैं। दोस्तों की इतनी अहमियत को देखते हुए आपको चाहिए कि जब आप दोस्त बनाएं तो उनमें से कुछ हों खास तरह के दोस्त।

चाइल्डहुड फ्रेंड-



बचपन की यादें बहुत प्यारी और सुहानी होती हैं। वक्त के साथ-साथ उन यादों पर समय की धूल जम जाती है। ऐसे में एक दोस्त ऐसा होना चाहिए, जिसके साथ आप अपने बचपन की बातों को कह-सुनकर उन लम्हों को फिर से एक बार जिएं। चाहे आप बहुत व्यस्त हों, अपने जीवन में अपनी उस चाइल्डहुड दोस्त से लगातार संपर्क में रहें, क्योंकि आपके लिए उसके पास और उसके लिए आपके पास जीवन की कुछ सुनहरी यादों की पोटली जो है।

वर्कआउट फ्रेंड-

लाइफ में स्वस्थ और परफेक्ट बने रहने के लिए आपका एक वर्कआउट फ्रेंड होना ही चाहिए, जो आपको काउच पर बैठे-बैठे खाने न दे और आपको वर्कआउट के लिए प्रेरित करे। जिसका साथ पाकर आप भी अपने स्वास्थ्य के लिए सचेत हों। यह वर्कआउट फ्रेंड आपका हेल्दी फ्रेंड होता है। जिसके बदौलत आप अपने स्वास्थ्य के लिए सजग होंगी और उस पर ध्यान देंगी।

स्पिरिचुअल फ्रेंड-
आपके दोस्तों की लिस्ट में एक फ्रेंड ऐसा हो, जिसका अध्यात्म में रुझान हो। अध्यात्म कई बार हमें हमारी जिन्दगी के कमजोर लम्हों में बहुत सम्बल देता है। ऐसे में जाहिर है, अगर आप कभी डिप्रेस महसूस करते हैं तो अध्यात्म में रुचि रखने वाला आपका दोस्त आपको अध्यात्म के जरिए ही सही, लेकिन जीवन को लेकर सकारात्मक बातें ही बताएगा।
यंगर फ्रेंड-

यूं तो अक्सर दोस्ती अपने हम उम्र के लोगों से ही की जाती है, लेकिन अगर आप उम्र में अपने से कुछ साल छोटे इंसान से दोस्ती करती हैं तो कोई गलत बात नहीं है, बल्कि आप अपने से उम्र में छोटे व्यक्ति से दोस्ती करते हैं तो आपको जिन्दगी जीने का एक अलग नजरिया देखने को मिलेगा। आपका यंग दोस्त आपकी जिन्दगी को और भी ज्यादा पॉजिटिव और फन लविंग भी बना सकता है, जो बेहतरीन होगा। 
पार्टनर्स फ्रेंड-
अपने पति/पत्नी के दोस्त को अपना एक अच्छा दोस्त बनाना भी आपके लिए और आपके रिश्ते के लिए अच्छा रहेगा, क्योंकि आप पति/पत्नी के दोस्त के जरिए बहुत हद तक अपने पार्टनर की आदतों आदि के बारे में अच्छे से जान सकते हैं।

मां भी होती हैं दोस्त-
दुनिया में हर किसी के लिए सबसे सच्ची और अच्छी दोस्त उसकी मां के अलावा और कोई नहीं हो सकती है। इसलिए अपनी मां से फ्रेंडशिप का रिश्ता डेवलप करें, ताकि आप दोनों एक-दूसरे से बेहिचक अपनी बातें शेयर कर सकें। 
खुद से करें दोस्ती-

इन सारे दोस्तों के बीच आप अपने को कभी मत भूलिए। आप खुद भी अपने सबसे अच्छी दोस्त हो सकते हैं। जितना आपको आसान लगता है, सही मायनों में खुद से दोस्ती करना इतना भी आसान नहीं होता है। अगर आप अपने से दोस्ती करते हैं तो कभी अगर आप अकेले भी हों तो आपको अकेलापन जैसा महसूस नहीं होगा। 


Courtesy- Kalpatru Express




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें