शुक्रवार, 21 अगस्त 2015

लेनदेन को आसन बनाएगा पेमेंट बैंक!


रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया ने बुधवार को पेमेंट बैंक खोलने के लिए 11 एप्लिकेशन को मंजूरी दे दी है| जिन 11 कंपनियों की अर्जियों को मंजूरी दी गई है उनमें आदित्य बिरला नुवो लिमिटेड, एयरटेल एम कामर्स, रिलायंस इंडस्ट्रीज, टेक महिंद्रा, वोडाफोन एम-पैसा, डिपार्टमंट ऑफ पोस्ट, नेशनल सिक्युरिटी डिपॉजिट लिमीटेड, फिनो पे टेक लिमीटेड, चोलामंडलम डिस्ट्रीब्यूशन सर्विस लिमिटेड इसके अलावा सन फार्मा के प्रमोटर दिलीप सांघवी, पे-टीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा की अर्जी भी शामिल थी| 
payment-bank-.


जानें क्या है पेमेंट बैंक
पेमेंट बैंक यानी ऐसे बैंक जो कर्ज नहीं दे सकते, आप उनमें सिर्फ पैसे जमा कर सकते हैं, ज्यादा से ज्यादा एक लाख रुपये तक| ये ऐसे बैंक होंगे जिनमें आपका खाता पेमेंट करने के काम आएगा| इसके लिए आपको कैश लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी| ऐसा इसलिए है कि आरबीआई ने इन्हें प्री-पेमेंट कार्ड जारी करने की भी इजाजत दी है| पेमेंट बैंक डेबिट कार्ड जारी कर सकते हैं और इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा दे सकते हैं लेकिन पेमेंट बैंक किसी भी तरह के क्रेडिट कार्ड जारी नहीं कर सकते|


कौन सी है वे 11 कंपनियां 
एयरटेल, वोडाफोन, रिलायंस और आदित्य बिरला के अलावा चोला मंडलम, डिस्ट्रीब्यूशन सर्विस, टेक महिंद्रा, नेशन सिक्योरिटीज डीपोजीटरी लिमिटेड, फिनो पेटेक, सन फर्मा दिलिप शांतीलाल शांघवी और विजय शंकर शर्मा की पेटीएम का नाम शामिल है।

पेमेंट बैंक कैसे कार्य करेंगे
यूनियन बजट 2014—2015 के दौरान वित्तमंत्री ने एक अलग किस्म के बैंक की बात की जो क्षेत्रीय स्तर पर उपलब्ध होंगे और स्थानीय लोगों के निजी हितों का ध्यान रखते हुए बैंकिंग कार्य करेंगे। ये बैंक स्थानीय स्तर पर किसानों और व्यवसायियों को छोटे कर्ज वितरित करने के अलावा उन लोगों के लिए भी बेहद सहायक होंगे जो प्रवासी हैं। जिनके पास बैंक अकाउंट नहीं है खाता खोलने के लिए जरूरी कागजात नहीं है। ये पेमेंट बैंक असंगठित छोटे—मोटे व्यवसायियों और निजी स्तर पर भी लोगों को दूसरे बैंक के माध्यम से ऋण मुहैया कराने का कार्य करेंगें।

वित्तमंत्री की पेमेंट बैंक की घोषणा के बाद जुलाई में आरबीआई द्वारा पेमेंट बैंक को लेकर एक दिशा निर्देश जारी किए गए। इसके बाद नवंबर में आखिरी दिशा निर्देश जारी कर पेमेंट बैंक के लिए आवेदन मांगा गया। फरवरी 2015 में आरबीआई ने उन कंपनियों का नाम जारी किया जिन्होंने पेमेंट बैंक के लिए आवेदन किया था और कल आरबीआई ने उन कंपनियों का नाम घोषित किया जिन्होंने पिछले 18 महीनों में आरबीआई द्वारा जारी सभी शर्तें पूरी की हैं। 


क्या होंगे नियम 
आरबीआई के नियम के मुताबिक पेमेंट बैंक को सीआरआर मेंटेन करना होगा। उनको डिपॉजिट का न्यूनतम 75 फीसदी एसएलआर के तौर पर रखना होगा और ये अपने डिपॉजिट का अधिकतम 25 फीसदी दूसरे बैंकों में डिपॉजिट के तौर पर रख सकेंगे। इनकी न्यूनतम पेड-अप इक्विटी कैपिटल 100 करोड़ रुपये होनी चाहिए। शुरुआत के 5 सालों के लिए प्रोमोटर को पेड-अप इक्विटी कैपिटल का कम से कम 40 फीसदी देना होगा। प्राइवेट बैंकों के मामले में प्राइवेट बैंकों के लिए तय एफडीआई नियम लागू होंगे।

1. साधारण बैंक की तरह पेमेंट बैंक भी पैसे जमा ले सकते हैं लेकिन इनकी सीमा निर्धारित है। पेमेंट बैंक एक ग्राहक से अधिकतम 1,00,000 रुपए तक का ही जमा ले सकते हैं।

2. पेमेंट बैंक अपने ग्राहकों के सेविंग और करेंट दोनों प्रकार की खाते की सुविधा दे सकते हैं।

3. आरबीआई के नियमों के मुताबिक पेमेंट बैंक एटीएम और डेबिट कार्ड सेवा दे सकेंगे लेकिन क्रेडिट कार्ड जारी करने का अधिकार इन्हें नहीं होगा।

4. पेमेंट बैंक एनआरआई से डिपोजिट नहीं ले सकते। अर्थात भारतीय मूल के जो लोग विदेशों में बस गए हैं उनके पैसे का जमा नहीं ले सकते।

5. ये पमेंट बैंक एटीएम, बिजनेस कोरोसपोंडेंट्स और मोबाइल बैंकिंग की मदद से पेमेंट और प्रेषण सेवा दे सकते हैं। वहीं इनके सेल्स टर्मिनल्स से नकद प्राप्ति की सेवा भी दी जाएगी। अर्थात कोई व्यक्ति किसी दूसरे शहर से अपने दोस्त या परिवार को पैसे भेजता है तो दोस्त या रिश्तेदार नजदीकी पेमेंट बैंक के सेल्स अकाउंट से नकद राशी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए अकाउंट की आवश्यकता नहीं होगी।

6. पेमेंट बैंक ऋण, कर्ज या उधार सेवा नहीं दे सकते।

7. पेमेंट बैंक दूसरे बैंक के साथ सहयोगी की तरह कार्य कर सकते हैं और म्युचुअल फंड और इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स का डिस्ट्रीब्यूशन भी कर सकेंगे।

8. हालांकि पेमेंट बैंक दूसरे बैंकों के लिए आरटीजीएस/एनईएफटी/आईएमपीएस के माध्यम से लोन का लेन—देन कर सकते हैं।

क्या होगा फायदा
अब बचत खातों में पड़ा आपका पैसा ज्यादा ब्याज भी कमा सकता है और आपके बिल वगैरह की टाइम पर पेमेंट और बाकी के नियमित खर्चे के काम भी आ सकता है| बिल का पेमेंट हो या गांव देहात में पैसा पहुंचाना हो वो सब पेमेंट बैंक से हो सकता है|

उद्देश्य
पेमेंट बैंक का मुख्य उद्देश्य उन लोगों तक बैंकिंग सेवा मुहैया कराना है जो अब तक बैंकिंग सेवा से महरूम है। इसके साथ ही छोटे—मोटे व्यवसायिओं को कम दर पर ऋण मुहैया कराना और स्मॉल सेविंग को बढ़ावा देना है। एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने वाले श्रमिकों और समाज के वंचित तबकों से पूंजी जमा कराने तथा पैसे भेजने जैसी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराना भी पेमेंट बैंक का मुख्य उद्देश्य होगा। 

परियोजना को सफल बनाने में कितनी सक्षम हैं कंपनियां    
दिलीप सांघवी पेमेंट बैंक के लिए टेलीनॉर और आईडीएफसी के साथ ज्वांइट वेंचर में पेमेंट बैंक खोलेंगे। रिलायंस इंडस्ट्री एसबीआई के साथ पेमेंट बैंक खोलेगी और एयरटेल एम कॉमर्स कोटक बैंक के साथ मिलकर पेमेंट बैंक खोलेगी।

रिलायंस इंडस्ट्रीज में बड़े प्रोजेक्ट लॉन्च करने की क्षमता है। वह देश भर में 4 जी नेवटर्क लॉन्च करने की तैयारी में है। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने इसके लिए एसबीआई के साथ करार भी किया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज को 4 जी सर्विस नेटवर्क का फायदा मिल सकता है क्योंकि हैंडसेट का इस्तेमाल बैंकिंग सर्विस में संभव है। 

पेटीएम के विजय शेखर शर्मा की मजबूती ये है कि पेटीएम वॉलेट के 10 करोड़ ग्राहक है और उनका मॉडल काफी किफायती है। कंपनी का ट्रांजैक्शन पर पहले से ही फोकस है। उसके पास पेटीएम के ग्राहकों की बड़ी संख्या भी है। 

मोबाइल और एयरटेल मनी के ग्राहक एयरटेल एम कॉमर्स की मजबूती हैं। इसके साथ ही उसने कोटक बैंक के साथ करार भी किया है। एयरटेल एम कॉमर्स अपने मोबाइल ग्राहकों को बैंक ग्राहक में बदल सकता है। जिसमें एयरटेल मनी का इंफ्रास्ट्रक्चर काम आ सकता है। 

डाक विभाग के पास 1.55 लाख डाकखाने और करीब 5 लाख कर्मचारी हैं। इन कर्मचारियों को वित्तीय सेवा का अनुभव भी है। पोस्टमैन बिजनेस कॉरेसपॉन्डेंट बन सकते हैं। 

गौरतलब है कि पेमेंट बैंक का उद्देश्य फाइनेंशियल इनक्लूजन को बढ़ावा देना है जिससे हर किसी तक बैंकिंग सर्विस पहुंच सके। इससे मजदूरों को पेमेंट/रेमिटेंस सर्विस मिलेगी और छोटे बिजनेसमैन और कम आय वाले परिवारों को बैंकिंग सर्विस मिल सकेगी।

RBI को कहां से आया विचार 
पेमेंट बैंक के लिए रिज़र्व बैंक ने 2013 में डिस्कशन पेपर जारी किया था| इसके बाद नचिकेत मोर कमेटी का गठन किया गया|
बाद में रिज़र्व बैंक ने पेमेंट बैंक के लाइसेंस जारी करने के लिए नियम-क़ायदे तय किए|
मोर कमेटी ने पेमेंट बैंक के लिए कीनिया में 2007 में वोडाफ़ोन द्वारा शुरू की गई एम-पैसा सर्विस का उदाहरण दिया था| एम-पैसा को अफ्रीका में हाथों-हाथ लिया गया|
आंकड़ों के अनुसार कीनिया की जीडीपी में एम-पैसा की बड़ी भागीदारी है|

पेमेंट बैंक से सम्बंधित प्रश्न 

1.RBI ने पेमेंट बैंक खोलने के लिए कितनी कंपनियों को मंजूरी दी है?
(1)20
(2)12
(3)15
(4)11
(5)41

2.RBI ने पेमेंट बैंक के लिए अधिकतम जमा राशी क्या रखी है?
(1)500000
(2)10000
(3)1,00000
(4)2,00000
(5)10,00000

3.पेमेंट बैंक के बारे में कौन सा तथ्य सही है?
(1)पेमेंट बैंक को आप अन्य बैंक की भांति उपयोग कर सकते हैं 
(2)पेमेंट बैंक से आप ज्यादा से ज्यादा एक लाख तक का लोन ले सकते हैं 
(3)अप्रवासी भारतियों भी पेमेंट बैंक से लेनदेन कर सकते हैं  
(4)आरबीआई ने इन्हें प्री-पेमेंट कार्ड जारी करने की भी इजाजत दी है
(5) पेमेंट बैंक के पास दूसरे बैंकों के लिए आरटीजीएस/एनईएफटी/आईएमपीएस के माध्यम से लोन का लेन—देन करने की सुविधा नहीं है|

4.पेमेंट बैंकों को अपनी डिपाजिट की एसएलआर की सीमा न्यूनतम कितनी रखनी होगी? 
(1)65
(2)70
(3)25
(4)75
(5)इनमें से कोई नहीं 

5.पेमेंट बैंक के लिए एयरटेल एम कॉमर्स किसके साथ मिलकर पेमेंट बैंक खोलने की योजना बना रही है।
(1)एसबीआई 
(2)इंडियन ओवरसीज 
(3)ओरिएण्टल बैंक ऑफ़ कॉमर्स  
(4)कोटक बैंक
(5)आईसीआईसीआई बैंक 

उत्तर
1.4
2.3
3.4
4.4
5.4

Courtesy-http://hindi.bankersadda.com/

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें