रविवार, 2 फ़रवरी 2014

ऑफिस में खुश रह सकते हैं आप


                        

ऑफिस में हम अपने दिन का सबसे ज्यादा समय व्यतीत करते हैं। ऐसे में यदि हम खुश होकर काम न करें तो यहां समय बिताना मुश्किल हो जाएगा।
ऑफिस में नकारात्मकता को दूर रखने के लिए कुछ तरीके आजमाए जा सकते हैं। दफ्तर में आपका मूड खराब रहने के कई कारण हो सकते हैं।
स्ट्रिक्ट बॉस, चुगली करने वाले सहकर्मी, काम का बोझ और फेवरेटिज्म।
इन सभी चीजों का सामना आपको हर रोज करना पड़ता है।
बाहर खाना खाएं घर के बने खाने को और ऑफिस के बोरिंग खाने को भूल जाएं। अपने सहकर्मियों के साथ बाहर खाना खाने जाएं। इससे आप उनके साथ एक अच्छा रिश्ता भी बना पाएंगे। यदि आपको बाहर जाना पसंद नहीं है तो आप खाना ऑर्डर पर मंगवा सकते हैं। अच्छा खाना आपके मूड को अपलिफ्ट करेगा।
सकारात्मक सोच रखें ऑफिस में आपको जितनी भी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा हो यह मान कर चलिए कि वह चुटकी बजाते ही गायब नहीं होंगी। आपको सकारात्मक सोच रखनी होगी कि हर चीज धीरे-धीरे ही सुधरेगी।
नकारात्मक सोच को अपने अंदर पनपने न दें। धैर्य से काम करें।
अपना रवैया बदलें चाहे आप अपने काम से नफरत करते हों फिर भी पूरी मेहनत करें। अध्ययन करें कि आप अपने काम में कैसे सुधार ला सकते हैं। अपनी काबिलियत को बढ़ाने का प्रयास करें। हर काम आपकी क्षमता को बढ़ाता है।
े सहकर्मियों के साथ दोस्ताना बनाए रखें ऑफिस में यदि दोस्ताना माहौल रहे तो काम करने का मजा ही कुछ और हो जाता है। यदि अपने सहकर्मी से आपकी नहीं बनती तो आपको ऑफिस में अकेलेपन का सामना करना पड़ सकता है। हम यह नहीं कहते कि आप उनसेअपने व्यक्तिगत जीवन की बातें शेयर करें लेकिन एक सरस रिश्ता जरूर कायम रखें।
विराम लेते रहें 12-16 घंटे काम करने के बाद किसी को भी तनाव का सामना करना पड़ता है। इसलिए काम के बीच में छोटे 15 मिनट के ब्रेक भी लेते रहें ताकि आप तरोताजा रहें। एक झपकी, जोक चुनने, ऑनलाइन गेम खेलने, म्यूजिक सुनने और अपनों के साथ बात करने से आप तरोताजा हो जाएंगे।
शुक्रिया अदा करें की बोर्ड पर जल्दी-जल्दी टाइप करना, फोन को गुस्से में पटकना और ड्रॉर को जोर से बंद करके आप अपना गुस्सा निकाल सकते हैं। लेकिन फिर ठंडे दिमाग से यह सोचें और शुक्रिया अदा करें कि आप उन सब लोगों से कितने खुशकिस्मत हैं जिनके पास नौकरी तक नहीं है।
खुद के लिए बोलें किसी को भी यह पसंद नहीं होता कि उन्हें ऑफिस में तंग किया जाए या किसी वजह से छेड़ा जाए। यदि ऐसा करने वालों को लगता है कि आप अपने लिए बोल नहीं सकते तो वे आपको और ज्यादा परेशान करते हैं।
इसलिए खुद के लिए हमेशा खड़े रहें।
फीडबैक लें अपने बॉस से फीडबैक जरूर लें। यदि आप बॉस के साथ अच्छा संचार रखेंगे तो आपके लिए चीजें आसान हो जाएंगी।
यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करनाचाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है:facingverity@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!
Source – KalpatruExpress News Papper

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें