सोमवार, 3 मार्च 2014

ऐसे बनें भाई-बहनों के आदर्श



भाई और बहन एक-दूसरे के सबसे अच्छे दोस्त होते हैं। उनकी आदतें, पसंद, नापसंद लगभग एक-दूसरे से मिलता-जुलता ही होता है। अगर आपके घर में आपका कोई छोटा भाई या बहन है तो उनके सामने आपको अपने व्यवहार के मामले में सावधानी बरतने की जरूरत है। उनके सामने बहुत ही सावधानी से कुछ भी बोलें या करें क्योंकि वह आपको अपना आदर्श समझते हैं और आपके द्वारा की कही गई बातों और चीजों को ही फॉलो करने लगते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप हमेशा अच्छा व्यवहार करें। जानिए कैसे बन सकते हैं आप अपने भाई-बहन के लिए रोल मॉडल- विनम्र बनें और रोजमर्रा के जीवन में धन्यवाद और कृपया जैसे शब्दों का प्रयोग करें। छोटे बच्चे बहुत जल्दी चीजों को सीखते हैं।
जब भी आप अपने छोटे भाई-बहनों के साथ हों तो दोस्तों से झगड़ा करना से बचें। याद रखिए आप उनके आदर्श हैं।
उनके साथ खेलिए। इससे उन्हें लगेगा कि आपके जीवन में वह कितना महत्त्वपूर्ण हैं।
अगर आप घर पर कोई काम कर रहे हैं और आपकी छोटी बहन आपको डिस्टर्ब कर रही है तो उसके ऊपर गुस्सा करने की बजाय उसे प्यार से समझएं कि वह आपको परेशान न करे। या फिर उसे कुछ काम दीजिए, जिसमें वह व्यस्त हो जाए।
घर से दूर रहने पर हमेशा अपनी छोटी बहन के टच में रहें। हो सकता है कि वह आपको आपके माता-पिता से भी ज्यादा याद कर रही हो।
अपने छोटे भाई-बहनों के पैरंेट्स बनने की कोशिश मत कीजिए। इस जिम्मेदारी को निभाने के लिए आपके माता-पिता हैं। आप उनका ख्याल रखिए लेकिन एक सख्त माता-पिता की तरह नहीं बल्कि एक दोस्त की तरह।
अपनी छोटी बहन या भाई के प्रति ज्यादा आक्रामक रुख मत अपनाइए। भले ही आप बड़े हैं लेकिन आप दोनों बराबर हैं।
यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करनाचाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है:facingverity@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!
Source – KalpatruExpress News Papper

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें