गुरुवार, 6 मार्च 2014

करियर बदलने से पहले अच्छी तरह सोच लें



किसी भी करियर में बहुत आगे बढ़ने के बाद कई युवा करियर बदलने करने की इच्छा रखते हैं। वे एक तरह की जिंदगी से कुछ अलग करना चाहते हैं जो उनके दिल को पसंद हो। इस प्रकार से करियर बदलने में न केवल जोखिम रहता है बल्कि यह करियर का एक ऐसा मोड़ रहता है, जहां से आप पर आर्थिक रूप से बहुत बोझ भी रहता है।
ऐसे में अगर आप बदलाव कर रहे हैं तो इन बातों का जरूर खयाल रखें। ऐसा न हो कि महज बदलाव के लिए आप करियर बदल लें और आपको बाद में अपने इस फैसले पर पछताना पड़े।
पैसा सब कुछ नहीं करियर में बदलाव करते समय अगर आप यह सोचते हैं कि जो काम वर्तमान में कर रहे हैं उसमें पैसा कम है और करियर बदलने के बाद ज्यादा पैसा मिल जाएगा तो आप गलत दिशा में सोच रहे हैं। प्रत्येक करियर में अलग-अलग तरह की प्रक्रियाएं रहती हैं आगे बढ़ने के लिए। इस कारण पैसे को ही देखकर करियर शिफ्ट न करें।
किसी और ने किया इसलिए आप भी करें यह अक्सर देखा गया है कि कोई व्यक्ति लगातार पांच-आठ वर्षो तक एक ही कंपनी में कार्य कर रहा है और कंपनी में काम करने वाले उसके एक साथी ने करियर शिफ्ट किया क्योंकि उसे मीडिया में काम करने की इच्छा थी। साथी ने करियर शिफ्ट किया है इसलिए आप भी करें यह जरूरी नहीं। आप अपनी सहूलियत देखें।
अपनी क्षमता को पहचानें कई बार युवा साथी जोश में आकर करियर शिफ्ट करने के बारे में विचार करते हैं और उस पर अमल भी करते हैं। जब वे दूसरे करियर के लिए काम करने जाते हैं तो असहज महसूस करते हैं। यह इस कारण भी होता है क्योंकि आप अपनी क्षमता से परिचित नहीं हैं।
करियर बदलने के पहले इस ओर जरूर ध्यान दें कि क्या वाकई आपमें उतनी क्षमता है। किसी विकल्प का चयन मात्र इसलिए न करें क्योंकि वह आपके लिए अंतिम विकल्प है। यदि आप इस संबंध में किसी उलझन में हैं तो खुद का आंकलन पहले करें।
नई डिग्री लें या नहीं युवा साथी पांच वर्ष के करियर के बाद अपने पसंद के करियर को अपनाने के लिए नई डिग्री लेने के लिए भी तैयार हो जाते हैं। पर इस बात का ध्यान दें कि आप पांच वर्षो बाद पुन: पढ़ाई करने जा रहे हैं। डिग्री आपके लिए फायदेमंद भी साबित हो सकती है और नुकसान भी हो सकता है क्योंकि आप डिग्री प्राप्त करने के लिए अलग ध्यान लगा रहे हैं और वर्तमान में जो काम कर रहे हैं उस पर आपका ध्यान नहीं होता। ऐसे में आप न इधर के रहते हैं न उधर के। करियर में बदलाव संबंधी फैसले अपने आप न करें बल्कि अपने परिवार के सदस्यों और दोस्तों से बात करें। हो सकता है आपकी इस समस्या में वे आपको बेहतर विकल्प दें।
यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करनाचाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है:facingverity@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!
Source – KalpatruExpress News Papper

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें