बुधवार, 23 जुलाई 2014

Hardwork and vision


                                   

hardwork and vision inspirational hindi story
Inspirational Hindi Story
प्रतीक और आकाश ने college के बाद एक साथ एक company join की. दोनों ने बहुत मेहनत की. और अपना काम संभाला.
कुछ साल बाद प्रतीक का promotion सेल्स executive की post पर हो गया. पर आकाश अभी भी अपनी पुरानी सेल्स representative की post पर ही था. एक दिन आकाश से सहा नहीं गया. वो अपना resignation letter लेकर boss के पास गया. और शिकायत कि की boss अपने मेहनती स्टाफ की value नहीं करते. और केवल उन लोगों की बढ़ोतरी करते है जो उनके नजदीकी है.
Boss जानते थे की आकाश ने पिछले सालो में बहुत मेहनत की है. पर वो उसे दर्शाना चाहते the की उसमे और प्रतीक के कामों में क्या फर्क है. तो उन्होंने आकाश को पास के बाजार जाकर पता करने को कहा अगर कोई तरबूज बेच रहा हो. आकाश गया, और पता लगाकर आया की हाँबेच रहा है. फिर boss ने पूछा ,”कितने रुपये kg?” आकाश फिर से पता करने गया. और आकर कहा की 20 रुपये kg.
अब Boss ने यही काम आकश के सामने, प्रतीक को करने को कहा. प्रतीक पास के बाजार गया. और थोड़ी देर बाद आकर उसने boss को कहा, “ हाँ boss एक व्यक्ति तरबूज बेच रहा है. उसके भाव 20 रुपये kg बता रहा है. और 10 kg के 175 रुपये. पास ही का रहने वाला है. और कल ही उसके गाँव से ताजे लाया है. तरबूज लाल भी है, और स्वाद में भी अच्छे है. आपके लिए भी sample लाया हूँ.ये कहकर प्रतीक boss को और आकाश को तरबूज के pieces देने लगा.
आकाश इसे देखकर बहुत प्रभावित हुआ. उसने decide किया की वो job नहीं छोड़ेगा और प्रतीक से सीखेगा.
कहानी का आशय यह है की अगर आपको कामयाब होना है तो आपको दूरदर्शी होना होगा. इस story में undoubtedly प्रतीक का vision बहुत ही ज्यादा गहरा था. वो केवल दिए हुए काम पर ही focus नहीं किया. बल्कि उसने उससे related सारी जानकारी हासिल कर ली. एक कामयाब व्यक्ति बनने के लिए आपको एक बहुत अच्छा observer भी होना चाहिए. आपको आपके आस पास की चीजों से सीखना भी चाहिए. सीखने के लिए पूरी दुनिया ही एक कक्षा है. और यक़ीनन सबसे अच्छी है.दूसरों की बढोती से हमें सीखना चाहिए की आखिर वो किस ढंग से कम कर रहे है. और हम कैसे बेहतर काम कर सकते है. 
और सीखते सीखते ही अपने नज़रिये को भी बेहतर बनाकर. हम आगे बढ़ सकते है..
All d best.
 Please Share your views in the comments. आपको inspirational hindi story कैसी लगी? आपके views हमें comments में अवश्य बताये.
यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करनाचाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है:facingverity@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!

Courtesy- Hindisoch.net

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें