बुधवार, 9 जुलाई 2014

मिलिट्री Story : एक सच्चा दोस्त


                     

military friendship hindi story 
World War 1 में उस समय एक सैनिक के चेहरे पर दहशत छा गयी, जब उसने अपने सबसे अच्छे दोस्त को युद्ध में गिरते हुए देखा. वो अपनी सेना के द्वारा बनायीं गयी सुरक्षा स्थल पर, खुदे हुए गड्ढो में डटा हुआ था. उसने अपने lieutenant से पूछा, की क्या वह अपने दोस्त को बचाने के लिए जा सकता है.
अगर तुम चाहते हो, तो जा सकते हो.” lieutenant ने कहा, “पर मुझे नहीं लगता तुम्हारा वहाँ जाना ठीक है. तुम्हारा दोस्त शायद अबतक मर चुका होगा. और तुम अपनी जिंदगी भी गवा सकते हो.
सैनिक ने उसकी बातो को अनसुना किया. और किसी भी प्रकार के कवच के बगैर, किसी चमत्कारिक ढंग से जा पहुंचा. गोलियों की बरसात के बिच में से वो किसी तरह अपने दोस्त को ले तो आया. पर खुद भी थोडा घायल हो गया.
जब वो अपनी सेना के पास पहुंचा तो उसके ऑफिसर ने उसके दोस्त की जाँच करते हुए कहा, “मैंने कहा था न, इससे कुछ फ़ायदा नहीं होगा. कोई फर्क नहीं पड़ेगा. तुम्हारा दोस्त मर चुका है.
मैं जानता हूँ, फिर भी इससे बहुत फर्क पड़ा है सर”, उस सैनिक ने कहा.
क्या मतलब तुम्हारा? फर्क पड़ा है?” ऑफिसर ने कहा तुम्हारा दोस्त तो मर चुका है.
हाँ सरउसने कहा पर जब मैं वहाँ पहुंचा था. वो जिंदा था. और मुझे तस्सली इस बात से है की जब मैं वहाँ पहुंचा. तो उसने मुझसे कहा जीममुझे पता था तुम जरुर आओगे..


कई बार जिंदगी में, ऐसे मौके आ जाते है. जब हमे ऐसे फैसले लेने पड़ते है जिनका दूसरों के लिए कोई मूल्य होता ही नहीं है.
पर क्या हमे वो महत्वपूर्ण लगती है या नहीं, ये सबसे अधिक मायने रखता है.
आपको story कैसी लगी? हमे comments में जरुर बताये.
यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करनाचाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है:facingverity@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!
Courtesy- Hindisoch.net


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें