1. ध्वनि उत्पन्न होने का मुख्य कारण है -
(1) पदार्थों की गति (2) पदार्थो में कम्पन्न
(3) वायु (4) प्रकाश
2. चन्द्रमा पर ध्वनि नहीं सुनने का कारण है -
(1) वायु की अनुपस्थिति (2) पानी की अनुपस्थिति
(3) प्रकाश की अनुपस्थिति (4) इनमें से कोई नहीं
3. बादलों में तड़ित (चमक) का प्रकाश पहले दिखाई देता है उसके
बाद गड़गड़ाहट की आवाज सुनाई देती है, क्योंकि -
(1) ध्वनि का वेग प्रकाश से ज्यादा होता है
(2) ध्वनि का वेग प्रकाश से कम होता है
(3) ध्वनि एवं प्रकाश दोनों का वेग समान होता है
(4) प्रकाश सीधी दिशा में गति करता है जबकि ध्वनि नहीं करती
4. माध्यम, जिसमें ध्वनि का वेग सर्वाधिक होता है, वह है -
(1) निर्वात (2) हवा
(3) तरल (4) ठोस
5. निम्न में से कौनसे माध्यम में ध्वनि का वेग न्यूनतम होता
है ?
(1) निर्वात (2) हवा
(3) पानी (4) लोहा
6. कम्पायमान वस्तु के मध्य स्थिति से इधर-उधर होने वाली गति
को कहते हैं -
(1) आवृति (2) आवृति काल
(3) तरंगदैघ्र्य (4) कम्पन्न
7. एक सैकेण्ड में होने वाले कम्पनों की संख्या को कहते हैं -
(1) तरंगदैघ्र्य (2) आवृति काल
(3) आवृति (4) कम्पन्न
8. आवृति की SI इकाई है -
(1) जूल (2) मीटर
(3) किलोग्राम (4) हर्ट्ज़
9. कम्पायमान कण की मध्य स्थिति से अधिकतम विस्थापन को कहते
हैं –
(1) कम्पन्नकाल (2) आयाम
(3) आवृति (4) हर्ट्ज़
10. आयाम का SI मात्रक है -
(1) मीटर (2) जूल
(3) हर्ट्ज़ (4) किलोग्राम
11. आवृति के SI मात्रक का नाम किस वैज्ञानिक के नाम पर रखा गया है ?
(1) सी.वी.रमन (2) हैनरिच रूडोल्फ हर्ट्ज़
(3) पास्कल (4) अल्बर्ट आइन्सटीन
12. मानव द्वारा सुने जा सकने वाले कम्पन्नों की आवृति है -
(1) 20 हर्ट्ज़ से ज्यादा (2) 20 से20,000 हर्ट्ज़ के मध्य
(3) 20 हर्ट्ज़ से कम (4) 20,000 से 80,000 हर्ट्ज़ के मध्य
13. यदि किसी ध्वनि में कम्पन्नों की आवृति 20,000 हर्ट्ज़ से अधिक है, तो वह ध्वनि होगी
(1) अपश्रव्य (इन्फ्रासोनिक) ध्वनि (2) सानिक ध्वनि
(3) पराश्रव्य अल्ट्रा सोनिक ध्वनि (4) सोनिक एवं अल्ट्रासोनिक
ध्वनि
14. अवश्रव्य (इन्फ्रासोनिक) कम्पन्नों का परास है -
(1) 20,000 हर्ट्ज़ से अधिक (2) 20 हर्ट्ज़ से अधिक
(3) 20,000 हर्ट्ज़ से कम (4) 20 हर्ट्ज़ से कम
15. कम से अधिक वेग वाले माध्यमों का सही क्र्रम है -
(1) ठोस,द्रव,गैस (2) द्रव,ठोस, गैस
(3) गैस,द्रव,ठोस (4) द्रव, गैस, ठोस,
16. स्टील, पानी, निर्वात एवं हवा में ध्वनि की चाल को प्रदर्शित करने वाला
क्र्रम हैं -
(1) पानी स्टील झ हवा (2) हवा झ पानी झ स्टील
(3) स्टील झ हवा झ पानी (4) स्टील झ पानी झ हवा
17. वायु में ध्वनि की चाल होती है -
(1) 5100 मीटर/सैकण्ड (2) 1600 मीटर/सैकण्ड
(3) 332 मीटर/सैकण्ड (4) 220 मीटर/सैकण्ड
18. स्टील, पानी, निर्वात एवं हवा में ध्वनि की चाल को प्रदर्शित करने वाला
क्र्रम है -
(1)
1490,5100,332,00 मीटर/सैकण्ड
(2) 5100,1490,0,332 मीटर/सैकण्ड
(3)
332,5100,0,1490 मीटर/सैकण्ड (4) 0,5100,332,1490 मीटर/सैकण्ड
19. ताप बढने पर ध्वनि का वेग -
(1) बढ़ जाता है (2) कम हो जाता है
(3) कोई परिवर्तन नहीं होता है (4) कभी बढ़ जाता है ,कभी घट जाता है
20. हवा में नमी बढ़ जाने पर ध्वनि की चाल -
(1) घट जाती है (2) बढ जाती है
(3) कोई परिवर्तन नहीं होता (4) ध्वनि अवशोशित हो जाती है
21. ध्वनि की तीव्रता या प्रबलता का मात्रक है -
(1) हर्ट्ज़ (2) न्यूटन
(3) डेसीबल (4) जूल
22. यदि बादल में बिजली की चमक के ठीक 3 मिनट बाद बादल के गरजने की
आवाज सुनाई देती है तो बादल की दूरी होगी -
(1) 344 मीटर (2) 1032 मीटर
(3) 5100 मीटर (4) 532 मीटर
23. निम्न में से कौनसा जानवर ध्वनि तरंगों का उपयोग, आंखों से देखने की तरह करता
है -
(1) हिरण (2) बाघ
(3) चमगादड़ (4) गाय
24. महिलाओं एवं बच्चों की आवाज पुरूशों की तुलना में अधिक
सुरीली (बारीक) होने का कारण है, उनके वाक्यन्त्र की -
(1) अधिक आवृति होना (2) कम आवृति होना
(3) कम्पन्न आयाम कम होना (4) विस्तार अधिक होना
25. विभिन्न स्रोतों से उत्पन्न ध्वनि भिन्न-भिन्न होती है, इसका कारण है -
(1) ध्वनि की तीव्रता में अन्तर (2) ध्वनि के तारत्व में अन्तर
(3) ध्वनि की तीव्रता एवं तारत्व में अन्तर (4) उपरोक्त में से कोई नहीं
26. बडे सिनेमा हाॅल या आॅडिटोरियम में कार्पेट एवं दीवारों पर
कुछ खुरदरे परार्थ का आवरण चढाया जाता है -
(1) ध्वनि का विस्तार करने के लिए
(2) प्रतिध्वनि उत्पन्न करने के लिए
(3) ध्वनि की तीव्रता को कम करने के लिए
(4) ध्वनि सोखने के लिए
27. बडे स्थानों से प्रतिध्वनि सुनाई देती है, लेकिन एक साधारण कमरे में
नहीं ,ऐसा कमरे
की लम्बाई- चैडाई कम होने से -
(1) प्रतिध्वनि नहीं बनती
(2) ध्वनि दीवारों से टकराती नहीं है
(3) वास्तविक ध्वनि एवं प्रतिध्वनि दोनों लगभग एक साथ कर्ण तक
पहुंचती है
(4) प्रतिध्वनि का वेग कम होता है
28. ध्वनि का तारत्व निर्भर करता है -
(1) आवृति पर (2) आयाम पर
(3) कम्पन्न काल पर (4) उपरोक्त तीनों पर
29. बोलते समय मुख से निकलने वाली ध्वनि का स्रोत है -
(1) ओश्ठ (2) जीभ
(3) वाक तन्तु (4) ओश्ट व जीभ दोनों
30. रोगी को देखते समय डाॅक्टर द्वारा USG कराने के लिए लिख दिया जाता
है इसका मतलब है -
(1) एक्स-रे (2) रक्त जांच
(3) सी.टी.स्केन (4) सोनोग्राफी
31. ध्वनि की प्रबलता या तीव्रता का कारण है -
(1) अधिक उर्जा (2) अधिक आवृति
(3) अधिक आयाम (4) अधिक उर्जा एवं अधिक आवृति
32. ध्वनि का क्शीण या प्रबल अनुभव होना निर्भर करता है -
(1) ध्वनि स्रोत की दूरी (2) हवा की दिशा
(3) ध्वनि की उर्जा (4) उपरोक्त सभी पर
33. मक्खियों की भिनभिनाहट थोड़े दूर से सुनाई नही देती, जबकि वायुयान के बहुत दूर
होने के बाद भी इसकी आवाज हमें सुनाई देती है । क्योंकि -
(1) मक्खियों की भिनभिनाहट की आवृति अधिक होती है जबकि वायुयान
की आवाज की आवृति कम होती है
(2) वायुयान की ध्वनि की प्रबलता अधिक एवं मक्खियों की
भिनभिनाहट की प्रबलता कम होती है
(3) वायुयान की ध्वनि की प्रबलता कम एवं मक्खियों की भिनभिनाहट
की प्रबलता अधिक होती है
(4) वायुयान की ध्वनि का तारत्व अधिक एवं मक्खियों की भिनभिनाहट
का तारत्व कम
होता है
34. अन्तरिक्श यात्री अंतरिक्श में आपस में बातचीत क्यों नहीं
कर पाते है ?
(1) ऐसा करने के लिए मना किया जाता है
(2) बोलने से दाब कम हो जाता है
(3) वायु नहीं होने से ध्वनि का संचरण नही होता है
(4) आवाज बहुत तेज हो जाने के कारण
35. प्रतिध्वनि का उपयोग किया जाता है -
(1) अल्ट्रासोनोग्राफी में (2) सोनार में
(3) इ.सी.जी. में (4) अल्ट्रासोनोग्राफी व सोनार दोनों में
36. खाली सभाकक्श में ध्वनि की गूॅंज अधिक उत्पन्न होती है ,यदि वह सभाकक्श श्रोताओं से
भरा हो तो ध्वनि की गूॅंज कम होती है । इसका कारण है -
(1) श्रोताओं के कपडों द्वारा ध्वनि का अवशोशण हो जाता है
(2) श्रोताओं से निकली विभिन्न ध्वनि एक दूसरे को नश्ट कर देती
है
(3) श्रोताओं से ध्वनि टकरा कर नश्ट हो जाती है
(4) श्रोताओं पर ध्वनि का कोई असर नहीं पडता है
37.शोर की तीव्रता का मात्रक है -
(1) हर्ट्ज़ (2) पास्कल
(3) मीटर (4) डेसीबल
38. कितने डेसीबल तक की ध्वनि को सामान्य एवं कर्णप्रिय माना
गया है -
(1) 20 (2) 30
(3) 50 (4) 90
39. यातायात के वाहनों में साइलेंसर का प्रयोग किया जाता है -
(1) पैट्रोल खर्च कम करने के लिए (2) स्पीड बढाने में
(3) वाय ुप्रदूशण कम करने के लिए (4) ध्वनि मन्द करने के लिए
40. हैडफोन के अधिक उपयोग से -
(1) स्वास्थ पर बुरा प्रभाव पडता है (2) आवाज स्पश्ट सुनाई देने लगती
है
(3) कैंसर हो जाता है (4) उपरोक्त सभी
41. ध्वनि प्रदुशण से पशु पक्शियों पर पडने वाला प्रभाव है -
(1) प्रदूशित स्थान से पलायन एवं वंशवृद्धि में कमी आती है
(2) उनकी तुरन्त मृत्यु हो जाती है
(3) उनकी संख्या में वृद्वि हो जाती है
(4) उनके बच्चे मर जाते हैं
42. बांसुरी के विभिन्न छेदों पर अलग-अलग ध्वनि उत्पन्न होने का
कारण है -
(1) इनसे अलग-अलग आवृति की ध्वनि निकलती है
(2) छेदों का आकार भिन्न-भिन्न साईज का होता है
(3) छेदों की दूरियां भिन्न होती है
(4) छेदों की गहराई भिन्न-भिन्न होती है
43. बांसुरी, माउथ आॅर्गन में ध्वनि का स्रोत है -
(1) तार (2) वायुस्तम्भ
(3) पर्दा (4) उपरोक्त तीनों
44. सितार में ध्वनि का स्रोत होता है -
(1) तार (2) वायुस्तम्भ
(3) पर्दा (4) उपरोक्त तीनों
45. ध्वनि का प्रसार होता है -
(1) ढलान की ओर (2) ऊपर की ओर
(3) सुचालकों की ओर (4) ऊपर नीचे तथा सभी दिशाओं की ओर
46. ध्वनि प्रदूशण से सर्वाधिक प्रभावित होता है -
(1) स्वसन तन्त्र (2) पाचन तन्त्र
(3) तंत्रिका तंत्र (4) परिवहन तंत्र
47. ध्वनि की आवृति बढने के साथ-साथ ध्वनि -
(1) आवाज मोटी होती जायेगी (2) सुरीली (तीक्श्ण) होती
जायेगी
(3) प्रबलता बढती जायेगी (4) ध्वनि पर कोई प्रभाव नहीं
पडेगा
48. वायलिन, गिटार, सितार, वीणा में ध्वनि का स्रोत है -
(1) झिल्ली (2) तार
(3) वायुस्तम्भ (4) पूरा वाद्य उपकरण
49. निम्न में से कौनसा वाद्य ध्वनि स्रोत के आधार पर अन्य तीन
से भिन्न है -
(1) ढोलक (2) तबला
(3) ड्रम (4) मंजीरा
50. वायुस्तम्भ के कम्पन्नों द्वारा बजने वाला वाद्य है -
(1) बांसुरी (2) सपेरे की बीन
(3) शहनाई (4) उपरोक्त सभी
51. निम्न में से ध्वनि का अवशोशक है -
(1) मोटे पर्दे (2) कार्पेट
(3) पेड पौधे (4) उपरोक्त सभी
52. सारंगी/बांसुरी के बजाते समय अलग-अलग प्रकार की ध्वनि बदली
जाती है -
(1) तार/वायु स्तंभ की लम्बाई में परिवर्तन करके
(2) तार/वायु स्तंभ की मोटाई में परिवर्तन करके
(3) तार/वायु स्तंभ की तनाव में परिवर्तन करके
(4) उपरोक्त सभी के द्वारा
Ans.
1. (2) 2. (1) 3. (2) 4. (4) 5. (1) 6. (4) 7. (3)
1. (2) 2. (1) 3. (2) 4. (4) 5. (1) 6. (4) 7. (3)
8. (4) 9. (2) 10.
(2) 11. (2) 12. (2) 13. (3) 14. (4)
15. (3) 16. (4)
17. (3) 18. (2) 19. (1) 20. (2) 21. (1)
22. (2) 23. (3)
24. (1) 25. (3) 26. (4) 27. (3) 28. (1)
29. (3) 30. (4)
31. (1) 32. (4) 33. (2) 34. (3) 35. (4)
36. (1) 37. (4)
38. (3) 39. (4) 40. (1) 41. (1) 42. (1)
43. (2) 44. (1)
45. (4) 46. (3) 47. (2) 48. (2) 49. (4)
50. (4) 51. (4)
52. (1)
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