मार्केटिंग क्विज
1. उच्च मूल्य वृद्धि और उच्च मात्रा के बीच चुनाव निम्नलिखित में से किस फूटकर बिक्री विपणन निर्णय का हिस्सा है?
(1) लक्ष्य बाजार निर्णय (2) उत्पाद वर्गीकरण और सेवा निर्णय
(3) मूल्य निर्णय (4) प्रोमोशनल निर्णय (5) इनमें से कोई नहीं
2. निम्नलिखित में से किस एक को छोड़कर सभी कारक बाजार खंड के आकर्षण को प्रभावित कर सकते हैं?
(1) कई मजबूत और आक्रामक प्रतियोगियों की उपस्थित।
(2) सरकारी निगरानी की संभावना (3) वास्तविक या संभावित विकल्प उत्पाद
(4) खंड में खरीददारों की शक्ति (5) इनमें से कोई नहीं
3. बिक्री बल संरचना के प्रकार जिसमें बिक्री बल प्रोडक्ट लाईन के सहारे बिक्री करता है, को कहा जाता है?
(1) प्रादेशिक बिक्री बल (2) प्रोडक्ट सेल फोर्स
(3) कस्टमर सेल फोर्स (4) रिटेल सेल फोर्स (5) इनमें से कोई नहीं
4. तकनीकी विकास ने उपभोक्ताओं की पसंद को बदल दिया है और प्रतियोगिता को बढ़ा दिया है जिनमें से सभी एक उत्पाद की मांग को कम करता है। पीएलसी के किस चरण में विशिष्ट है?
(1) डिक्लाईन स्टेज (2) इन्ट्रोडक्शन स्टेज
(3) ग्रोथ स्टेज (4) परिपक्वता स्टेज (5) इनमें से कोई नहीं
5. लागत जो उत्पादन या बिक्री स्तर के साथ परिवर्तित नहीं होता है को कहा जाता है?
(1) निश्चित लागत (2) परिवर्तनशील लागत (3) मानक लागत
(4) स्वतं= लागत (5) इनमें से कोई नहीं
6. आडीअन्स की चयनात्मकता, नो एड कंपीटिषन और निजीकरण की विषेषताएं किस प्रकार की मीडिया पर लागू होता है?
(1) समाचार पत्र (2) टेलीविजन (3) डाॅयरेक्ट मेल
(4) रेडियो (5) इनमें से कोई नहीं
7. यदि आपकी कंपनी को एक उत्पाद का उत्पादन करना है जैस कि कपड़ों के सूट और उस उत्पाद को एक खुदरा विक्रेता को बेचना है। आपकी कंपनी को ___________ बाजार में बेचना होगा?
(1) रीसेलर (2) व्यवसाय (3) सरकारी
(4) सेवा (5) इनमें से कोई नहीं
8. तकनीकी विकास जैसे कि कम्प्युटर और फैक्स कनेक्षन के कारण दूरियों में कमी, विपणन के लिए किन नई चुनौतियों का एक लक्षण है?
(1) तीव्र वैष्वीकरण (2) बदलती विष्व अर्थव्यवस्था
(3) सामाजिक रूप से अधिक उत्तरदायी विपणन के लिए काल
(4) माइक्रोचिप रिवोल्युषन (5) इनमें से कोई नहीं
9. विपणन रसद प्रणाली का लक्ष्य क्या प्रदान होना चाहिए?
(1) प्रचार सहायता का एक लक्षित स्तर
(2) कम से कम कीमत पर ग्राहक सेवा का एक लक्षित स्तर
(3) परिवहन व्यय अनुपात का एक लक्षित स्तर
(4) क्षेत्र समर्थन का एक लक्षित स्तर
(5) इनमें से कोई नहीं
10. एक छोटे बाजार या कुछ बाजारों के उपसमूह के बड़े हिस्से के पीछे जाने की प्रथा को कहा जाता है-
(1) अन्डिफरेन्षिएटिड मार्केटिंग (2) डिफरेन्षिएटिड मार्केटिंग
(3) केन्द्रित मार्केटिंग (4) टर्बो मार्केटिंग (5) इनमें से कोई नहीं
11. _________में उच्च चयनात्मकता, कम लागत, तात्कालिकता और इंटरैक्टिव क्षमताओं के होने की विषेषता होती है?
(1) डायरेक्ट मेल (2) आउटडोर (3) ऑनलाइन
(4) रेडियो (5) इनमें से कोई नहीं
12. विपणक पर कभी-कभी, भ्रामक प्रथाओं का आरोप लगाया जाता है जो ग्राहकों को विष्वास दिलाता है कि उन्हें वास्तविकता से अधिक मूल्य मिलेगा। ___________ में वह प्रथाएं शामिल होती हैं जैसे कि झूठा विज्ञापन, कारखाना या थोकमूल्य, या एक छदम उच्च खुदरा मूल्य पर मूल्य में भारी कमी।
(1) भ्रामक प्रोमोषन (2) भ्रामक पैकेजिंग (3) भ्रामक मूल्य निर्धारण
(4) भ्रामक लागत संरचना (5) इनमें से कोई नहीं
(1) लक्ष्य बाजार निर्णय (2) उत्पाद वर्गीकरण और सेवा निर्णय
(3) मूल्य निर्णय (4) प्रोमोशनल निर्णय (5) इनमें से कोई नहीं
2. निम्नलिखित में से किस एक को छोड़कर सभी कारक बाजार खंड के आकर्षण को प्रभावित कर सकते हैं?
(1) कई मजबूत और आक्रामक प्रतियोगियों की उपस्थित।
(2) सरकारी निगरानी की संभावना (3) वास्तविक या संभावित विकल्प उत्पाद
(4) खंड में खरीददारों की शक्ति (5) इनमें से कोई नहीं
3. बिक्री बल संरचना के प्रकार जिसमें बिक्री बल प्रोडक्ट लाईन के सहारे बिक्री करता है, को कहा जाता है?
(1) प्रादेशिक बिक्री बल (2) प्रोडक्ट सेल फोर्स
(3) कस्टमर सेल फोर्स (4) रिटेल सेल फोर्स (5) इनमें से कोई नहीं
4. तकनीकी विकास ने उपभोक्ताओं की पसंद को बदल दिया है और प्रतियोगिता को बढ़ा दिया है जिनमें से सभी एक उत्पाद की मांग को कम करता है। पीएलसी के किस चरण में विशिष्ट है?
(1) डिक्लाईन स्टेज (2) इन्ट्रोडक्शन स्टेज
(3) ग्रोथ स्टेज (4) परिपक्वता स्टेज (5) इनमें से कोई नहीं
5. लागत जो उत्पादन या बिक्री स्तर के साथ परिवर्तित नहीं होता है को कहा जाता है?
(1) निश्चित लागत (2) परिवर्तनशील लागत (3) मानक लागत
(4) स्वतं= लागत (5) इनमें से कोई नहीं
6. आडीअन्स की चयनात्मकता, नो एड कंपीटिषन और निजीकरण की विषेषताएं किस प्रकार की मीडिया पर लागू होता है?
(1) समाचार पत्र (2) टेलीविजन (3) डाॅयरेक्ट मेल
(4) रेडियो (5) इनमें से कोई नहीं
7. यदि आपकी कंपनी को एक उत्पाद का उत्पादन करना है जैस कि कपड़ों के सूट और उस उत्पाद को एक खुदरा विक्रेता को बेचना है। आपकी कंपनी को ___________ बाजार में बेचना होगा?
(1) रीसेलर (2) व्यवसाय (3) सरकारी
(4) सेवा (5) इनमें से कोई नहीं
8. तकनीकी विकास जैसे कि कम्प्युटर और फैक्स कनेक्षन के कारण दूरियों में कमी, विपणन के लिए किन नई चुनौतियों का एक लक्षण है?
(1) तीव्र वैष्वीकरण (2) बदलती विष्व अर्थव्यवस्था
(3) सामाजिक रूप से अधिक उत्तरदायी विपणन के लिए काल
(4) माइक्रोचिप रिवोल्युषन (5) इनमें से कोई नहीं
9. विपणन रसद प्रणाली का लक्ष्य क्या प्रदान होना चाहिए?
(1) प्रचार सहायता का एक लक्षित स्तर
(2) कम से कम कीमत पर ग्राहक सेवा का एक लक्षित स्तर
(3) परिवहन व्यय अनुपात का एक लक्षित स्तर
(4) क्षेत्र समर्थन का एक लक्षित स्तर
(5) इनमें से कोई नहीं
10. एक छोटे बाजार या कुछ बाजारों के उपसमूह के बड़े हिस्से के पीछे जाने की प्रथा को कहा जाता है-
(1) अन्डिफरेन्षिएटिड मार्केटिंग (2) डिफरेन्षिएटिड मार्केटिंग
(3) केन्द्रित मार्केटिंग (4) टर्बो मार्केटिंग (5) इनमें से कोई नहीं
11. _________में उच्च चयनात्मकता, कम लागत, तात्कालिकता और इंटरैक्टिव क्षमताओं के होने की विषेषता होती है?
(1) डायरेक्ट मेल (2) आउटडोर (3) ऑनलाइन
(4) रेडियो (5) इनमें से कोई नहीं
12. विपणक पर कभी-कभी, भ्रामक प्रथाओं का आरोप लगाया जाता है जो ग्राहकों को विष्वास दिलाता है कि उन्हें वास्तविकता से अधिक मूल्य मिलेगा। ___________ में वह प्रथाएं शामिल होती हैं जैसे कि झूठा विज्ञापन, कारखाना या थोकमूल्य, या एक छदम उच्च खुदरा मूल्य पर मूल्य में भारी कमी।
(1) भ्रामक प्रोमोषन (2) भ्रामक पैकेजिंग (3) भ्रामक मूल्य निर्धारण
(4) भ्रामक लागत संरचना (5) इनमें से कोई नहीं
उत्तर-
1. 3
2. 2
3. 2
4. 1
5. 1
6. 3
7. 1
8. 1
9. 2
10. 3
11. 3
12. 3
कोई टिप्पणी नहीं:
एक टिप्पणी भेजें