बुधवार, 10 जून 2015

घर बनवाने से पहले रखें इन 5 बातों का ख्‍याल, नहीं बढ़ेगा बजट


नई दिल्ली। देश में अपार्टमेंट कल्‍चर तेजी से पॉपुलर हुआ है। इसके बावजूद छोटे प्‍लॉट पर घर बनाने वालों की संख्‍या में कोई कमी नहीं आई है। अगर, आप अपने सपने का आशियाना खुद से बनाने का प्‍लान कर रहे हैं तो घर के निर्माण से जुड़ी जानकारी होना बहुत जरूरी है, क्‍योंकि खुद से निर्माण करने पर मन मुताबिक घर बनाने की आजादी तो होती है, लेकिन सही जानकारी के अभाव में जिस तरह का घर बनाना चाहते हैं, वैसा बन नहीं पाता है।
ज्‍यादातर मामलों में यह भी देखने को मिलता है कि निर्माण का बजट काफी अधिक बढ़ जाने से निर्माण कार्य पूरा नहीं हो पाता या जिस तरह के घर की चाहत होती है, वैसा नहीं बन पाता।
जमीन की खरीद
खुद का घर बनाने के लिए सबसे पहले जमीन की जरूरत होती है। इसके लिए सबसे पहले लोकेशन और बजट तय कर लें। सही लोकेशन पर जमीन ढूंढ़ना मुश्किल जरूर होता है, लेकिन उससे भी ज्‍यादा जटिल उसका डाक्युमेंटेशन होता है। इसमें सबसे मह्त्वपूर्ण होती है प्रॉपर्टी की टाइटल डीड। टाइटल डीड प्रॉपर्टी के मालिकाना हक किसके नाम है, यह जानने के लिए जरूरत होता है।
यदि मालिकाना हक एक से अधिक के पास है तो यह सुनिश्चित करें कि सभी ने इसको बेचने के लिए मंजूरी दे दी है। लैंड खरीदने से पहले उस प्रॉपर्टी की असली टाइटल डीड जरूर देखें। यह भी पता कर लेना चाहिए कि उस प्रॉपर्टी पर टैक्‍स बकाया तो नहीं है या किसी प्रकार का विवाद तो नहीं है। सभी तरह से संतुष्ट होने के बाद ही जमीन खरीदनी चाहिए।
अधिक से अधिक करें रिसर्च
घर का निर्माण शुरू करने से पहले अधिक से अधिक रिसर्च करें। घर की कीमत लैंड कॉस्ट, रॉ-मैटीरियल, डिजाइन, लेबर, इंटीरियर आदि पर निर्भर करती है। घर के निर्माण में होने वाले सभी कारकों का सही रेट जानने के लिए रिसर्च करें। यह रिसर्च आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से कर सकते हैं। इससे सही रेट का पता चलता है और यह घर के निर्माण कॉस्‍ट को कम कर देता है।

नक्शा तैयार करें
घर के निर्माण में नक्शे का रोल अहम होता है। इसके लिए आर्किटेक्ट से मिलकर नक्शा तैयार कराएं। यदि कोई शंका हो तो नक्शे में फेरबदल करवाएं।
ठेकेदार का चयन करें
घर के निर्माण में सही ठेकेदार का चयन करना सबसे महत्वपूर्ण काम होता है। घर के निर्माण में ठेकेदार उसका प्रोजेक्‍ट मैनेजर होता है। घर बनाने वाले मार्केट में काफी सारे ठेकेदार होते हैं। सभी से रेट लें और उनके बीच में तुलना करें। रेट के साथ उस ठेकेदार का पिछला इतिहास भी जरूर देखें। इससे उसके काम की क्वालिटी का पता चलता है। यदि कोई ठेकेदार कम रेट में काम करने को तैयार है, लेकिन उसकी काम की क्वालिटी अच्छी नहीं है तो उससे कभी भी काम नहीं कराएं।

निर्माण गतिविधियों में खुद को शामिल करें
घर के निर्माण में ज्‍यादा से ज्‍यादा खुद को शामिल करें, क्‍योंकि यह आपके जीवन का वह सपना है, जिसे पूरा करने के लिए आपने कड़ी मेहनत की है। आपके द्वारा निगरानी करने से काम कर रहा ठेकेदार भी बेहतर ढंग से काम करता है। इसके अलावा सीमेंट, स्‍टील आदि रॉ-मेटेरियल की बर्बादी कम होती है। बिल्डिंग का स्ट्रक्चर भी सही खड़ा होता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें