गुरुवार, 29 मई 2014

मन की शांति के लिए अपनाएं ध्यान-आसन



अक्सर देखा जाता है कि हर मनुष्य किसी न किसी प्रकार के तनाव में जीता है। उसके मन का यह तनाव उसके शरीर पर, चेहरे के भाव या हाथ-पांव की गतिविधियों के माध्यम से देखने को मिलता है। जैसे कुछ मनुष्यों की आदत होती है कि वे अपनी बात को प्रस्तुत करने के लिए हाथ हिला-हिलाकर समझने की कोशिश करते हैं। कभी हम देखते हैं कि कुछ व्यक्ति समूह में बैठे होने पर भी स्थिर न बैठते हुए हिलते-डुलते रहते हैं या यूं कहें कि सबके बीच असुविधाजनक महसूस करते हैं तो कभी किसी के चेहरे से हमेशा तनाव दिखाई देता है।
अपनी इन कमजोरियों को दूर करने के लिए यदि व्यक्ति ध्यान-आसनों का अभ्यास प्रतिदिन करे तो शरीर और मन में स्थिरता आती है और प्राणायाम का प्रतिदिन अभ्यास करने से मन की चंचलता समाप्त होती है। इससे मन शांत, स्थिर व एकाग्र होता है।
जब शरीर और मन शांत व स्थिर होते हैं तो अपने आप ही आत्मविश्वास बढ़ता है तथा विपरीत परिस्थितियों को समझने में सहायता मिलती है।
यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है:facingverity@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!
Source – KalpatruExpress News Papper

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें